Neck Cleaning Tips: काली गर्दन के चलते नहीं पहन पाते मनचाही ड्रेस? इस ट्रिक से साफ करें पसीने के दाग
Advertisement
trendingNow11670521

Neck Cleaning Tips: काली गर्दन के चलते नहीं पहन पाते मनचाही ड्रेस? इस ट्रिक से साफ करें पसीने के दाग

How To Remove Tanning From Neck: गर्मियों के मौसम में हम सभी को सेहत के साथ-साथ बॉडी क्लीनिंग का भी खास ध्यान रखना होता है. इन दिनों में तेज धूप और धूल, हवा के चलते हमारी गर्दन पर जिद्दी मैल बैठ जाते हैं, जो आसानी से नहीं निकलते. इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.  

 

Neck Cleaning Tips: काली गर्दन के चलते नहीं पहन पाते मनचाही ड्रेस? इस ट्रिक से साफ करें पसीने के दाग

How To Remove Tanning From Neck: गर्मियों में हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में टैनिंग, पिगमेंटेशन और तेज धूप से कई समस्याएं होने लगती हैं. इन्हीं में से एक है गर्दन पर मैल का जमना. दरअसल गर्मियों में लोगों को पसीना होने की दिक्कत रहती है. वहीं जब ये पसीना सूख जाता है, तो शरीर के कई हिस्सों पर मैल की तरह जमने लगता है. ऐसे ही ये गर्दन पर भी जम जाता है और इससे गर्दन दूर से ही काली दिखने लगती है. इससे आपके शरीर की सुंदरता में भी फर्क आता है और कई बार तो आप मनचाहे कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं, कि कहीं गर्दन की मैल न दिख जाए. आज हम आपको गर्दन की सफाई करने और मैल हटाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. 

1. नींबू लगाएं-
नींबू का इस्तेमाल करके आप गर्दन साफ कर सकते हैं. नींबू में विटामिन सी की मौजूदगी तो चेहरे की रंगत निखारने का काम करता है. इसके लिए आप नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर गर्दन को नार्मल पानी से धो लें 

2. आलू का रस
आलू के रस की मदद से भी गर्दन पर जमा मैल कोदूर किया जा सकता है. इसके लिए आलू को कद्दूकस करके इस का रस निकाल लें. इसके बाद गर्दन पर 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें. नॉर्मल पानी से इसे साफ कर लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी गर्दन चमकने लगेगी.

3. दूध और बेसन
दूध और बेसन की मदद से काली गर्दन को साफ किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज कीजिए. फिर 10 मिनट के बाद गर्दन को नॉर्मल पानी से धो लीजिए. ऐसा करने से गर्दन का मैल साफ होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news