नीम की पत्तियों से लेकर आंवले का जूस तक, हेयर फॉल रोकने के साथ बालों को सुंदर बनाते हैं 6 देसी फूड
Advertisement
trendingNow11780464

नीम की पत्तियों से लेकर आंवले का जूस तक, हेयर फॉल रोकने के साथ बालों को सुंदर बनाते हैं 6 देसी फूड

Foods to stop hair fall: आजकल कई पुरुष और महिलाएं बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. बालों का झड़ना हमारे पोषण और जीवनशैली के बारे में भी काफी कहता है. 

नीम की पत्तियों से लेकर आंवले का जूस तक, हेयर फॉल रोकने के साथ बालों को सुंदर बनाते हैं 6 देसी फूड

Desi food to stop hair fall: आजकल कई पुरुष और महिलाएं बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. बालों का झड़ना हमारे पोषण और जीवनशैली के बारे में भी काफी कहता है. इसके लिए प्रदूषण, खराब आहार और अत्यधिक तनाव जिम्मेदार होते हैं. हमारे बालों को स्वस्थ, लंबे और मजबूत रखने के लिए हमारी डाइट विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए. अविश्वसनीय रूप से, ऐसे कई फूड हैं जिन्हें आप अपने नियमित भोजन में शामिल कर सकते हैं ताकि बालों के झड़ने और झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने के साथ-साथ बालों की स्थिति में सुधार हो सके.

यदि आपके बाल मोटे, भंगुर हैं और बार-बार टूटते हैं, तो यह स्पष्ट है कि आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी है. इसके अतिरिक्त, अत्यधिक बाल धोने से आपके बालों को नुकसान हो सकता है क्योंकि यह आपके बालों को सहारा देने वाले रोमों को कमजोर कर देता है. यदि आप ऑयली बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए फूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

नीम के पत्तियां
बालों के रोम को मजबूत करना और बालों का झड़ना कम करना नीम की पत्तियों के कई फायदों में से एक है. इससे बाल घने, मजबूत और स्वस्थ बनते हैं. नीम हेयर मास्क या तेल का नियमित उपयोग आपको बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के लंबे, घने बाल प्रदान करेगा. इसके अलावा, वे बालों की बनावट को बढ़ाते हैं और बालों के पतले होने, टूटने और झड़ने जैसी समस्याओं को रोकते हैं.

मेथी के बीज
मेथी आयुर्वेद का रत्न है और विभिन्न प्रकार की देसी घरेलू दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है. ये बालों को मजबूत बनाने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए भी बढ़िया विकल्प है. इनमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकते हैं और मजबूत बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं.

नारियल का तेल
नारियल तेल का सेवन भी बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में लॉरिक एसिड होता है, जो हमारे बालों में प्रोटीन को एक साथ रखता है और जड़ों को टूटने और डैमेज से बचाता है. इसके अलावा, इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

पालक
पालक अच्छे बालों के लिए जरूरी है. इसमें आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन बी, सी और ई भी शामिल होता हैं. पालक में मौजूद आयरन सिर तक ऑक्सीजन पहुंचाने, बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

आंवला जूस
आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो बालों के रोमों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं.

करी पत्ते
करी पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो आपके खून से खराब तत्वों को साफ करने में मदद करते हैं और आपके सर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाते हैं, जो आपके बालों के रोमों को फिर से जीवित करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news