Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Care: नेचुरल शैंपू का काम करती हैं घर में मौजूद ये चीजें, Ashnoor Kaur की तरह खूबसूरत हो जाएंगे बाल

बालों की देखभाल करना आसान नहीं है. इन्हें समय-समय पर धोना पड़ता है. धोने से बालों की जड़ों की गंदगी साफ हो जाती है और बाल मजबूत और खूबसूरत बनते हैं. लेकिन आजकल के केमिकल वाले शैम्पू से धोने की वजह से बाल मजबूत होने की बजाय कमजोर हो रहे हैं.

रीठा और शिकाकाई

1/5
रीठा और शिकाकाई

रीठा और शिकाकाई बालों के लिए फायदेमंद हैं. इनमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये बालों को पोषण देते हैं और मजबूत बनाते हैं. रीठा और शिकाकाई को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह इससे सिर धोएं. बाल साफ हो जाएंगे. 

एलोवेरा

2/5
एलोवेरा

एलोवेरा में मौजू एंटी बैक्टीरियल गुण बालों की गंदगी को दूर कर देते हैं. ये डैंड्रफ को हटाने का काम भी करता है. एलोवेरा से बालों की सफाई के लिए एलोवेरा जेल से बालों की मसाज करें. फिर लगभग 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें. बाल साफ हो जाएंगे. 

आंवला

3/5
आंवला

आंवला में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और एंटी बैक्टीरियल गुण बालों में मौजूद गंदगी का सफाया करते हैं. बालों को धोने के लिए एक मग गर्म पानी में आंवले का पाउडर मिलाएं. इससे बालों की मसाज करें, फिर 30 मिनट के बाद सादा पानी से धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर

4/5
एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. ये पीएच लेवल को बैलेंस करने क काम करता है. बाल धोने के लिए एक मग पानी के साथ 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाएं. फिर 2-3 मिनट के बाद सादा पानी से बालों को धो लें.

नींबू का रस

5/5
नींबू का रस

नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स बालों की सफाई करने के काम आते हैं. गर्म पनी के साथ नींबू का रस मिलाकर जड़ों में लगाएं.  अच्छी तरह मसाज करें, लगभग 20 मिनट के बाद सादा पनी से धो लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़