photoDetails1hindi

Winter Diet Tips: सर्दियों में खाना शुरू कर दें तिल, बीमारियां दूर से ही कहेंगी अलविदा

सर्दियों के दिनों में बीमारियां जल्दी अपना शिकार बना लेती हैं. इन दिनों तली-भुनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं और हेल्दी चीजें कम खाते हैं. अगर इन दिनों में बीमारियों से दूर रहना है तो तिल को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें.

हार्ट के लिए फायदेमंद

1/5
हार्ट के लिए फायदेमंद

तिल में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये मसल्स को भी मजबूत बनाता है. तिल में मौजूद सेसमिन और सेसमोलिन कोलेस्ट्रॉल कम करने का काम करते हैं. 

दिमाग तेज करे

2/5
दिमाग तेज करे

तिल खाना ब्रेन के लिए भी फायदेमंद है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो दिमाग को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. तिल के सेवन से मेमोरी भी बेहतर होती है. 

नींद में फायदेमंद

3/5
नींद में फायदेमंद

तिल अनिद्रा की परेशानी दूर करने का काम करता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स डिप्रेशन और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. दिमाग को हेल्दी बनाते हैं. तिल के सेवन से अच्छी नींद आती है. 

जोड़ों का दर्द दूर करे

4/5
जोड़ों का दर्द दूर करे

सर्दियों के दिनों में जोड़ों और मसल्स की परेशानी काफी बढ़ जाती है. तिल के सेवन से इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. तिल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों और मसल्स में दर्द की परेशानी दूर करते हैं. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

5/5
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

तिल में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड वैसेल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. तिल के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

photo-gallery