Advertisement
trendingPhotos1366696
photoDetails1hindi

Rainy Season Diet: बारिश में इन सब्जियों से कर लें तौबा, वरना सेहत को उठाना पड़ेगा नुकसान!

Nutritionist Tips: सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं इसलिए हेल्थ को फायदा पहुंचाती हैं, लेकिन इनको खाते वक्त मौसम का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बारिश के मौसम में कई सब्जियों में कीड़े लग जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में कौनसी सब्जियां से परहेज करना चाहिए.

1/6

Nutritionist Tips: सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं इसलिए हेल्थ को फायदा पहुंचाती हैं, लेकिन इनको खाते वक्त मौसम का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बारिश के मौसम में कई सब्जियों में कीड़े लग जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में कौनसी सब्जियां नहीं खाना चाहिए. 

Eggplant

2/6
Eggplant

बैंगन का भर्ता तो हर किसी का मन ललचा देता है, लेकिन बारिश में बैंगन खाना भारी पड़ सकता है. बैंगन में कीड़ों से बचाव के लिए कई केमिकल्स डाले जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसे खाने से स्किन पर रैशेज, खुजली और मतली की परेशानी हो सकती है. 

Green Leafy Veggies

3/6
Green Leafy Veggies

वैसे तो सेहत के लिए हरी सब्जियों से बेहतर कोई चीज हो ही नहीं सकती है, लेकिन बारिश के मौसम में हरी सब्जियों में कीड़े लग जाते हैं. ऐसी सब्जियां खाने से बचना चाहिए.

 

Tomato

4/6
Tomato

टमाटर तो लगभग हर डिश और सब्जियों के साथ में डाला जाता है, लेकिन बारिश में टमाटर खाने से बचना चाहिए. बारिश में टमाटर जल्दी गल कर खराब हो जाते हैं, सड़े हुए टमाटर नुकसान दायक होते हैं.

Bell peppers

5/6
Bell peppers

शिमला मिर्च स्वाद से भरपूर होती हैं, लेकिन सर्दी में इसे खाने से बचना चाहिए. बारिश के दौरान इन्हें खाने से दस्त, मतली, उल्टी और डायरिया की परेशानी हो सकती है. शिमला मिर्च से सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है.

Cauliflower

6/6
 Cauliflower

बारिश के मौसम में गोभी खाना नुकसानदायक होता है. इसमें ग्लूकोसिनोलेट्स  (Glucosinolate) मौजूद होता है, जो एलर्जी का कारण बनता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़