Garlic Disadvantages: ये लोग भूलकर भी न करें लहसुन खाने की गलती!वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी
Advertisement
trendingNow11558722

Garlic Disadvantages: ये लोग भूलकर भी न करें लहसुन खाने की गलती!वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी

Health Tips: लहसुन में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को लहसुन खाने से नुकसान हो सकता है. चलिए जानते हैं कि किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Garlic Disadvantages: ये लोग भूलकर भी न करें लहसुन खाने की गलती!वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी

Side Effects Of Garlic: लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मैंग्नीज, सेलेनियम, कैल्शियम, और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ हेल्थ कंडीशन्स में इसे खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. लहसुन में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कुछ बीमारियं में साइड इफेक्ट कर सकते हैं. इसकी वजह परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए और इसे खाने से क्या नुकसान होते हैं.

पाचन से जुड़ी परेशानी होने पर 

लहसुन फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई परेशानी है तो लहसुन खाने से बचना चाहिए. लहसुन से पेट में जलन और गैस जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

लो ब्लड प्रेशर होने पर 

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं. अगदर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए, वरना ये बड़ी परेशानी की वजह बन सकता है. 

बदबू की वजह 

लहसुन की गंध बहुत तेज होती है. इसे खाने से मुंह  और पसीने से बदबू आने की परेशानी होती है. अगर आपके मुंह और शरीर से अक्सर बदबू आती है तो लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर गर्मियों के दिनों में लहसुन खाने से भयंकर बदबू का सामना करना पड़ सकता है. 

प्रेग्नेंसी में न करें सेवन

लहसुन तत्व खून को पतला करने का काम करता है. इसमें मौजूद पोषक ब्लड प्रेशर कम कर देते हैं. लहसुन का सेवन करना प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसी स्थिति में लहसुन का सेवन ज्यादा करने से बचना चाहिए. 

ब्लीडिंग होने पर 

अगर आपको ब्लीडिंग हो रही है तो लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. लहसुन खून को पतला करने का काम करता है इसलिए नुकसान हो सकता है. सर्जरी के बाद लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news