Hair Care Tips: इमली की पत्तियों के दमदार फायदे, जड़ से खत्म होगी बालों की समस्या; इस तरह करें यूज
Advertisement
trendingNow11292645

Hair Care Tips: इमली की पत्तियों के दमदार फायदे, जड़ से खत्म होगी बालों की समस्या; इस तरह करें यूज

Tamarind Leaves Hair Benefits: केमिकल युक्त चीजों को रोजाना इस्तेमाल करने से बाल कमजोर और सफेद होने लगते हैं. कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अपने  बालों को काला, घना और लंबा कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे? 

Hair Care Tips: इमली की पत्तियों के दमदार फायदे, जड़ से खत्म होगी बालों की समस्या; इस तरह करें यूज

Tamrind Leaves Hair Treatment: बदलते मौसम के साथ कई सारे प्राकृतिक बदलाव मानव जीवन में देखने को मिलते हैं. इसके मुताबिक हमारे शरीर में भी परिवर्तन आने लगता है. इन सभी चीजों के पीछे आहार और हार्मोन्स जिम्मेदार होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि बचपन में तेल की मालिश स्किन सेल्स को मजबूत करती है, जिससे हमारे शरीर के निखार में बदलाव होते हैं, उसी तरह बालों की भी केयर करने की जरूरत है.  केयर न करने के कारण हमें सफेद बाल, हेयर फॉल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आइए जानते हैं कैसे इमली के पत्तों की मदद से इन सभी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है.   

आंवला और इमली पत्ते 

आंवला और इमली पत्ते से भी बालों को अनेक फायदे मिलते हैं. इसके लिए आपको ताजा आंवला लेना है और कुछ इमली पतियों को लेना है. इसके बाद आंवला को काट लें और इमली पत्तों के साथ उन्हें पीसकर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें. अब नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों पर इस्तेमाल करें. आपको जल्द ही सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा.

इमली पत्ती और दही 

दही और इमली के पत्तियों से आप अपने  बालों के लिए हेयर पैक तैयार कर सकते हैं, जिससे आपके सफेद बालों को कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए आपको कुछ इमली पत्तों को दही में मिलाकर ग्राइंड करना है और इसे अपने बालों पर 1 घंटे के लिए लगाना है. आपको कुछ ही दिनों में इसका अच्छा रिजल्ट दिखने लगेगा. 

इमली पत्ते और मेथी दानें 

मेथी दाना और इमली की पत्तियां भी बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इसके लिए आपको मेथी को रातभर एक छोटे से बर्तन में भिगोकर रखना है.  सुबह उठने के बाद इसके पानी को छान लेना है. मेथी के दानों में इमली पत्ती को मिलाकर पीस लें अब आप इसके पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news