Beauty Tips: Nora Fatehi जैसी स्किन और खूबसूरत बालों का राज है ये विटामिन, इन फूड्स में मिलती है भरपूर मात्रा
Advertisement

Beauty Tips: Nora Fatehi जैसी स्किन और खूबसूरत बालों का राज है ये विटामिन, इन फूड्स में मिलती है भरपूर मात्रा

Diet Tips: हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल कमजोर और स्किन रूखी हो सकती है. अगर डाइट में विटामिन से भरपूर कुछ चीजों को शामिल कर लिया जाए तो बाल और स्किन नेचुरली खूबसूरत हो सकते हैं. 

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद फूड्स

Vitamin For Skin And Hair: ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) और खूबसूरत बाल हर कोई पाना चाहता है. खूबसूरत बाल और ग्लोइंग त्वचा कुदरती मिलते हैं, लेकिन ऐसी खूबसूरती की वजह हमारे शरीर में मौजूद पोषक तत्व होते हैं. न्यूट्रिएंट्स का असर हमारी स्किन और बालों के ऊपर साफ दिखाई देता है. इन न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति कर हम खूबसूरत त्वचा और बाल पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए कौन से विटामिन की जरूरत होती है औऱ इसे कैसे पूरा किया जा सकता है.

विटामिन बी 7

विटामिन बी7 या बायोटिन बालों और स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करता है. ये प्रोटीन, लिपिड और कार्ब्स को ग्लूकोज में बदलता है. विटामिन बी 7 से भरपूर चीजें खाना स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि किन चीजों में इसकी भरपूर मात्रा पायी जाती है. 

बीन्स (Beans)

बीन्स में विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. फलियां और दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और सेहत को भी फायदा पहुंचाती हैं. मूंगफली और सोयाबीन विटामिन बी7 के अच्छे स्त्रोत हैं. 

शकरकंद (Sweet Potato) 

शकरकंद विटामिन बी7 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ये फाइबर, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. शकरकंद को भूनकर, फ्राई कर या फिर पकाकर खाएं. इस तरह से स्किन को ग्लोइंग और बालों को मजबूत बना सकते हैं.

मशरूम (Mushroom) 

मशरूम मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन बी7 की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा मशरूम में एंटी ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो बालों और स्किन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. 

मछली (Fish) 

मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन्स से भरपरू होती हैं. इनमें विटामिन बी 7 अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. सैल्मन खाकर शरीर में बायोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

अंडे (Egg)

अंडों में विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसें प्रोटीन, फॉस्फोरस और आयरन जैस पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. अंडे में विटामिन बी7 अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से बालों और स्किन को फायदा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news