Weight Loss Workout: मोटापे को रोकने और वजन कम करने में मदद करेंगे ये 6 बेस्ट वर्कआउट
Advertisement
trendingNow11592657

Weight Loss Workout: मोटापे को रोकने और वजन कम करने में मदद करेंगे ये 6 बेस्ट वर्कआउट

Workout for weight loss: व्यायाम वजन घटाने, बेहतर दिल की सेहत, मांसपेशियों की ताकत, सहनशक्ति में वृद्धि, और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य जैसे कई लाभ प्रदान करता है.

Weight Loss Workout: मोटापे को रोकने और वजन कम करने में मदद करेंगे ये 6 बेस्ट वर्कआउट

Workout for weight loss: रोजाना एक्सरसाइज के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है. व्यायाम वजन घटाने, बेहतर दिल की सेहत, मांसपेशियों की ताकत, सहनशक्ति में वृद्धि, और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य जैसे कई लाभ प्रदान करता है. हमारी राय में, मोटापे को रोकने और वजन कम करने के लिए नीचे बताए गए 6 व्यायाम सबसे बेस्ट हैं.

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)
इसमें थोड़े टाइम के लिए तीव्र व्यायाम के बाद थोड़े समय के लिए आराम करना शामिल है. इस एक्सरसाइज को विभिन्न प्रकार के व्यायामों के साथ किया जा सकता है, जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना, जंपिंग जैक और बर्पीज.

रेजिस्टेंस ट्रेनिंग
इस एक्सरसाइज में वेट या रेजिस्टेंस बैंड का उपयोग करके स्क्वाट, लंजेस, पुश-अप और बेंच प्रेस जैसे व्यायाम किए जाते हैं. रेजिस्टेंस ट्रेनिंग मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है और अधिक कैलोरी बर्न कर सकता है.

कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज
इसमें दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना और डांस करने जैसी एक्टिविटी शामिल हैं. कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज कैलोरी बर्न और दिल की सेहत में सुधार करने में मदद करता है.

चलना
यह कम प्रभाव वाला व्यायाम है. इससे कैलोरी बर्न, दिल की सेहत में सुधार और तनाव के स्तर को कम करने में काफी मदद करता है.

योग
योग एक माइंड-बॉडी प्रैक्टिस है जिसमें पोज, सांस लेने के व्यायाम और ध्यान की एक सीरीज शामिल है. योग लचीलेपन में सुधार, तनाव कम और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. इसके अतिरिक्त, योग की कुछ शैलियां जैसे पावर योगा या विनयसा योग अधिक तीव्र और शारीरिक रूप से मांग कर सकते हैं, जो कैलोरी बर्न और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

सर्किट ट्रेनिंग
इसमें एक्सरसाइज की एक सीरीज को एक लाइन में किया जाता है, जिसमें दो व्यायाम के बीच में बहुत कम या कोई आराम नहीं शामिल होता है. इस प्रकार का व्यायाम धीरज बनाने, कैलोरी बर्न करने और पूरी फिटनेस में सुधार करने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news