Wrinkle Cure Diet: चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए शुरू कर दें इन 5 चीजों का सेवन, फिर से दमकने लगेगा मुखड़ा
Advertisement

Wrinkle Cure Diet: चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए शुरू कर दें इन 5 चीजों का सेवन, फिर से दमकने लगेगा मुखड़ा

Wrinkle Removing Tips: चेहरे पर झुर्रियां दिखते ही किसी का भी परेशान हो उठना स्वभाविक होता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो हम आपको इससे निपटने के लिए खानपान से जुड़े 5 खास टिप्स बताते हैं.

Wrinkle Cure Diet: चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए शुरू कर दें इन 5 चीजों का सेवन, फिर से दमकने लगेगा मुखड़ा

Young Looking Tips: उम्र ढलने के साथ चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों में झुर्रियां आना स्वाभाविक बात होती है. इसे कोई टाल भी नहीं सकता. हालांकि चिंता की बात तब हो जाती है, जब वक्त से पहले ही आपके चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है. इसकी वजह आपकी खराब जीवनशैली के साथ ही खानपान में गड़बड़ी भी हो सकती है. अगर आप नहीं चाहते कि आपके चेहरे पर अभी से झुर्रियां झलकने लगें तो आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करने से आप इस दिक्कत से काफी हद तक बच सकते हैं. 

पपीते का सेवन करना फायदेमंद

चेहरे की मांसपेशियों को कसा हुआ रखने के लिए पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते में विटामिन-ए, सीए, ई, के और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व स्किन को एनर्जी देते हैं और साथ ही उसे खींचकर भी रखते हैं, जिससे उसमें झुर्रियां (Wrinkle Removing Tips) नहीं पड़ पाती. 

डाइट में शामिल करें ब्रोकली

आप झुर्रियों (Wrinkle Removing Tips) को रोकने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली को भी जोड़ सकते हैं. ब्रोकली में कैल्शियम, फाइबर और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये ऐसे पोषक तत्व हैं, जो चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करके उसे जवान रखते हैं. इसे खाने से स्किन में कसाव बना रहता है, जिससे आप पहले की तरह यंग बने रहते हैं. 

नियमित रूप से खाएं दाल 

दालों को भी स्किन की देखभाल के लिहाज से बढ़िया माना जाता है. दालों में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट पाया जाता है. ये सब तत्व त्वचा से जुड़ी दिक्कतों को दूर करके उनमें पहले जैसी रौनक बनाए रखते हैं. आप इन दालों का भी सेवन कर सकते हैं. 

झुर्रियों के लिए रामबाण हैं ड्राई फ्रूट्स

चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने के लिए ड्राई फ्रूट्स के इस्तेमाल को सबसे बेहतर माना गया है. उनमें विटामिन-ई और ओमेगा-3 नाम के तत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. ये तत्व फैटी एसिड गुण वाले होते हैं, जो शरीर की मांसपेशियों को खींचकर रखने का काम करते हैं. इनके सेवन से इंसान लंबे वक्त तक जवान दिखता है.

पालक खाना सेहत के लिए बेहतर

पालक खाना भी तंदरुस्त रहने के लिए बढ़िया उपाय माना जाता है. पालक में बीटा, कीरोटिन और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मिलते हैं. इसके सेवन से त्वचा को पोषण मिलता है और वह आपस में खिंची रहती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkle Removing Tips) नहीं पड़ पाती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news