Health Tips: तनाव और वजन बढ़ने के बीच की कड़ी को जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Health Tips: तनाव और वजन बढ़ने के बीच की कड़ी को जानकर हो जाएंगे हैरान

Health Tips: तनाव और वजन बढ़ने के बीच संबंध स्पष्ट रूप से नजर आता है.  जब हम तनावित होते हैं तो हमारा शरीर "लड़ या भाग" मोड में चला जाता है. हमारा वजन बढ़ा सकता हैं. आइए इसे और अधिक विस्तार से जानें.

Health Tips: तनाव और वजन बढ़ने के बीच की कड़ी को जानकर हो जाएंगे हैरान

Health Tips: तनाव और वजन बढ़ने के बीच संबंध स्पष्ट रूप से नजर आता है. जब हम तनावित होते हैं तो हमारा शरीर "लड़ या भाग" मोड में चला जाता है, जिससे हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है. इस हार्मोन के उच्च स्तर से भोजन की इच्छा बढ़ जाती है, खासकर मीठा और फैटी भोजन से इसके परिणामस्वरूप, हमरा वजन बढ़ा सकता हैं. आइए इसे और अधिक विस्तार से जानें:

1. तनाव और भोजन की इच्छा:

जब हम तनाव मे होते हैं तो हमारा शरीर कॉर्टिसोल नामक एक "तनाव हार्मोन" उत्पन्न करता है.यह हार्मोन हमें अधिक भूख लगने का अनुभव करता है, खासकर उच्च-शुगर और उच्च-फैट भोजन की ओर यही कारण है कि हमें तनाव के समय चिप्स, चॉकलेट, और अन्य "कमफ़ोर्ट फूड" की अधिकतम इच्छा होती है.

2. तनाव और ऊर्जा की खपत:

तनाव के दौरान, हमारा शरीर "लड़ या भाग" मोड में चला जाता है, जिससे हमारी ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है. इसके परिणामस्वरूप, हमें ज्यादा भूख लगती है और हम अधिक खाने लगते हैं. इससे हमारी कैलोरी की खपत बढ़ जाती है और अगर हमें इसका ध्यान नहीं रखने की आदत है, तो हम वजन बढ़ा सकते हैं.

3. तनाव और नींद की कमी:

तनाव नींद को भी प्रभावित कर सकता है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. नींद की कमी से लेप्टिन (एक भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन) का स्तर घटता है और ग्रेलिन (भूख बढ़ाने वाले हार्मोन) का स्तर बढ़ता है. इससे आपको ज्यादा भूख लगती है और आप अधिक खाने लगते हैं.

4. तनाव और व्यायाम की कमी:

जब हम तनाव मे होते हैं मे हमारी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. हम अक्सर समय और ऊर्जा की कमी के कारण व्यायाम करने से बचने का चुनाव करते हैं. व्यायाम की कमी से हमारी कैलोरी की खपत घटती है, और यदि हम अधिक खाते हैं, तो हम वजन बढ़ा सकते हैं.

5. तनाव और अच्छे आहार के निर्णयों का अभाव:

तनाव के दौरान, हमारी योग्यता सही आहार के निर्णय लेने में कम हो जाती है। हम अक्सर स्वास्थ्यवर्धक खाने की तुलना में सुगरी और फैटी खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं.

इन सभी कारणों के कारण, तनाव हमारे वजन को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए उचित तरीकों का पता लगाना महत्वपूर्ण है. ध्यान, योग, सही नींद, स्वस्थ्यवर्धक भोजन, और नियमित व्यायाम ये सभी चीजें आपको अपने तनाव को नियंत्रित करने और आपके वजन को संतुलित रखने में मदद कर सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news