पूर्वी कांगों में सोने की एक अवैध खदान ढही, 50 लोगों की मौत

कांगों के पूर्वी हिस्से में सोने की एक अवैध खदान (Illegal Gold Mine) की दीवार ढह गई, जिसमें दबकर कम से कम 50 खनिकों की मौत हो गई.

पूर्वी कांगों में सोने की एक अवैध खदान ढही, 50 लोगों की मौत
फाइल फोटो

गोमा: कांगों के पूर्वी हिस्से में सोने की एक अवैध खदान (Illegal Gold Mine) की दीवार ढह गई, जिसमें दबकर कम से कम 50 खनिकों की मौत हो गई. शुक्रवार की दोपहर को ये हादसा जिस जगह हुआ, वो कमितुगा (Kamituga) इलाका कांगो (Democratic Republic of Congo) के पूर्वी हिस्से में पड़ता है.

डेट्रोइट खान के करीब है हादसे वाली जगह
खनन केंद्रों से जुड़े लोगों के बीच काम करने वाली एनजीओ ने बताया कि ये हादसा 3 बजे के करीब हुआ. हादसा उस समय हुआ, जब भारी बारिश की वजह से दलदल की स्थिति पैदा हो गई. ये जगह 'डेट्रोइट' खनन केंद्र के पास है. इस हादसे से जुडे़ वायरल हो रहे वीडियो में सैकडों लोगों को बदहवास हालत में भागते, चीखते, चिल्लाते देखा जा सकता है.

कांगोे में साल दर साल होते रहते हैं खनन से संबंधित हादसे
कांगो में अवैध खनन की वजह से हर साल की बड़े हादसे होते रहते हैं. जिनकी वजह से दर्जनों लोगों को हर साल अपना जाम गंवानी पड़ती है. यहां लोग अवैध तरीके से खान खोदते हैं, ताकि बहुमूल्य खनिजों का उत्खनन कर सकें. पिछले साल अक्टूबर में हुए एक हादसे में 16 लोग मारे गए थे. वहीं, जून 2019 में कॉटन और कोबाल्ट की खान में हुए हादसे में 43 लोग मारे गए थे.

VIDEO