Zee Rozgar Samachar

न्यूयॉर्क: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को दर्शाता प्रकाश पुंज नहीं दिखेगा इस साल, जानिए वजह

इस साल श्रद्धांजलि के रूप में चमकने वाला दुनिया का प्यार ट्विन (दोहरा) प्रकाश पुंज नहीं चमकेगा

न्यूयॉर्क: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को दर्शाता प्रकाश पुंज नहीं दिखेगा इस साल, जानिए वजह
फाइल फोटो

न्यूयॉर्क:  9/11 हमले के पीड़ितों की याद में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रकाश का दोहरा पुंज कोरोना वायरस संकट के चलते इस साल आकाश में नहीं नजर आएगा. वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए न्यूयार्क में प्रकाश का दोहरा पुंज नहीं लगाया जा रहा है.  

‘नेशनल सितंबर 11 मेमोरियल एंड म्यूजियम’ ('National September 11 Memorial and Museum') के प्रवक्ता माइकल फ्रेजियर ने कहा कि 'आयोजकों को प्रकाश पुंज (Prakash Punj) की प्रणाली लगाने वाले श्रमिकों (workers) के स्वास्थ्य के खतरे की चिंता है. social distancing को ध्यान में रखते हुए इस बार इस आयोजन को नहीं करने का फैसला किया गया है. कोरोना महामारी का असर हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है.  

फ्रेजियर ने एक बयान में कहा, ‘अफसोस है कि इस साल श्रद्धांजलि के रूप में चमकने वाला दुनिया का प्यार ट्विन (दोहरा) प्रकाश पुंज निचले मैनहैट्टन में नहीं चमकेगा.'

उन्होंने बताया कि 'इसकी जगह संगठन वैकल्पिक व्यवस्था कर रहा है जिसमें मैनहट्टन में इमारतों में नीले रंग की रोशनी बिखेरी जाएगी.' इस तरह से 9/11 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. 

दरअसल ,11 सितंबर 2001 को अमरीका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद दुनिया भर में हड़कंप मच गया था. इन हमलों ने केवल अमरीका को नहीं बल्कि पूरी दुनिया झकझोर कर रख दिया था. 9/11 के आतंकी हमले में हजारों लोग जहां मारे गए, वहीं कई ऐसे लोग भी थे जो शारीरिक और आर्थिक रूप से प्रभावित भी हुए. जिसके बाद हर साल हमले में मारे गए लोगों की याद में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center) का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रकाश का दोहरा पुंज आकाश में दिखाई देता है.

इनपुट: भाषा

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.