Trending News: इस शख्स को है मशहूर लोगों की कब्र पर जाने का शौक, 700 कब्रों के दौरे पर 15.5 करोड़ रुपये कर चुका है खर्च
Advertisement

Trending News: इस शख्स को है मशहूर लोगों की कब्र पर जाने का शौक, 700 कब्रों के दौरे पर 15.5 करोड़ रुपये कर चुका है खर्च

Viral News: डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क डैब्स नाम का शख्स वॉशिंगटन डी.सी. में जॉन एफ कैनेडी और लॉस एंजिल्स में मर्लिन मुनरो के कब्र का दौरा कर चुका है. उसने ब्रिटेन के लगभग हर पीएम के कब्र का दौरा किया है. इतनी यात्रा करने के बाद भी उसका रुकने का इरादा नहीं है.

मार्क डैब्स अपनी यात्रा के दौरान

Latest Trending News: दुनिया में हर शख्स का कोई न कोई शौक होता है. किसी को घूमने का, तो किसी को गाने व नाचने का. कोई खाना बनाने में खूब एंजॉय करता है तो कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें खेलकूद करना अच्छा लगता है. इन सबके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनके शौक रूटीन से अलग बहुत ही अजीबोगरीब होते हैं, वे इसे पूरा करने के लिए किसी भी स्तर तक चले जाते हैं. यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले एक शख्स का शौक कुछ इसी तरह का है. वह दुनिया भर के 700 से अधिक कब्रिस्तानों में जा चुके हैं. अपनी इस यात्रा के लिए वह अब तक करीब 160,000 पाउंड यानी 15,46,95,608 रुपये खर्च कर चुके हैं.

अभी रुकने का नहीं है इरादा

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स का नाम मार्क डैब्स है. मार्क को दुनिया के अमीर और मशहूर लोगों के कब्र पर जाने का शौक है. 49 वर्षीय डैब्स ने जिन प्रसिद्ध कब्रों का दौरा किया है, उनमें वाशिंगटन डी.सी. में जॉन एफ कैनेडी और लॉस एंजिल्स में मर्लिन मुनरो भी शामिल हैं. 700 कब्रों की यात्रा कर चुके डैब्स का अभी इस शौक को रोकने का कोई इरादा नहीं है.

अब स्टालिन की कब्र पर जाने की इच्छा

मार्क ने कहा, “यूके में मैंने शायद सैकड़ों प्रसिद्ध कब्रों का दौरा किया है. वहां मैंने लगभग अपने सभी प्रधानमंत्रियों की कब्रों का दौरा किया है. मुझे ऑक्सफोर्ड में एथलीट सर रोजर बैनिस्टर की कब्र को देखकर बहुत अच्छा लगा.” वह कहते हैं कि, “आप संभवतः कवि रॉबर्ट बर्न्स, रेसिंग ड्राइवर जिम क्लार्क, और पीटर पैन के लेखक जेएम बैरी की कब्र की यात्रा किए बिना स्कॉटलैंड की यात्रा को पूरा नहीं मान सकते. मुझे इतिहास और विश्व मामलों में बहुत दिलचस्पी है और मैं स्टालिन की कब्र के लिए मॉस्को जाना चाहता हूं, क्योंकि मैं चर्चिल और रूजवेल्ट की कब्र पर जा चुका हूं.”

कई बार सामने आती हैं काफी दिक्कतें

मार्क ने बताया कि उनकी इस यात्रा में बड़ी संख्या में ऐसे लोग मिलते हैं जो मेरे शौक की तारीफ करते हैं और इस बारे में जानना चाहते हैं, लेकिन इस यात्रा में सब कुछ अच्छा रहा ऐसा भी नहीं है. उन्होंने कहा, "जब मैं थियोडोर रूजवेल्ट की कब्र खोजने के लिए ऑयस्टर बे गया तो वहां कोई नहीं था, लेकिन यह रेलिंग के पीछे था और गेट बंद था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news