Indian Students in Canada: कनाडा में पढ़ने वालों के लिए एडवायजरी, इन इलाकों में ना जाने की सलाह
Advertisement

Indian Students in Canada: कनाडा में पढ़ने वालों के लिए एडवायजरी, इन इलाकों में ना जाने की सलाह

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर मामले में कनाडाई सरकार के रुख को देखते हुये भारत सरकार ने वहां पढ़ने वाले छात्रों के लिए एडवायजरी जारी की है.

Indian Students in Canada: कनाडा में पढ़ने वालों के लिए एडवायजरी, इन इलाकों में ना जाने की सलाह

advisory for indian students in Canada:  भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में कड़वाहट(Canada India Strained realtiobship) के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इस एडवायजरी में भारत ने कनाडा में रहने वाले नागरिकों खासकर छात्रों(indian students in canada) को सतर्क रहने को कहा गया है. बता दें कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर मर्डर केस में जस्टिन ट्रूडो(canada pm justin trudeau) ने भारत सरकार की एजेंसियों का हाथ होने का आरोप लगाया है, कनाडा के हाउस ऑफ कामंस(house of commons canada) में बाकायदा जिक्र किया. कनाडाई सरकार ने एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. कनाडा के इस एक्शन की विदेश मंत्रालय ने कड़ी आलोचना करते हुए भारत में कनाडा के राजदूत को तलब किया और भारत से एक कनाडाई राजनियक को पांच दिन के अंदर भारत छोड़ने का निर्देश दिया था.

एडवायजरी में क्या है खास

यह सलाह कनाडा सरकार द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर(hardeep singh nijjar murder) की कथित हत्या पर दोनों देशों के बीच चल रहे गतिरोध के मद्देनजर भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए इसी तरह की सलाह जारी करने के एक दिन बाद आई है. यह विवाद कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोपों के बाद उपजा. बता दें कि 2023 में कनाडा में चार लाख से अधिक छात्रों ने दाखिला लिया था जिसमें 40 फीसद से अधिक भारतीय हैं. भारतीय छात्रों के बाद दूसरे नंबर पर नाइजीरिया के छात्र हैं.

 

एडवायजरी में क्या है खास

  • छात्रों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने की अपील

  • यात्रा के दौरान छात्र सुरक्षा पर खास ध्यान दें.

  • उन इलाकों मे जाने से बचें जहां पहले भारत विरोध में खालिस्तानियों ने प्रदर्शन किए थे.

  • ऐसी जगहों से जाने से बचें जहां भारतीय प्रतिष्ठान निशाना बनाए गए थे.

  • भारतीय नागरिक और छात्र ओटावा हाईकमीशन के साथ साथ टोरंटो और वैंकूवर कंसुलेट में पंजीकरण कराएं.

  • madad.gov.in पर पंजीकरण की व्यवस्था है.

  • पंजीकरण से छात्रों-नागरिकों और हाईकमीशन एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे.

  • किसी भी असामान्य हालात में आसानी से मदद पहुंचाने में आसानी होगी.

कनाडा का बयान बेबुनियाद

भारत सरकार ने कनाडा के आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि सभी आरोप तथ्यों से परे और बेबुनियाद है. कनाडा को गैरजिम्मेदाराना टिप्पणी से बचना चाहिए. भारत सरकार ने साफ किया कि कनाडा को इस तरह की बयानबाजी से बचना चाहिए, बिना तथ्य या सबूत के इस तरह आरोप लगाना ठीक नहीं है. कनाडा की अपनी घरेलू मजबूरी हो सकती है इसका मतलब यह नहीं कि वहां की सरकार तर्कहीन बात करे.

Trending news