Iran: जेल से निकलते ही ईरानी पत्रकार ने सोशल मीडिया पर अपनी बिना हेडस्कार्फ की फोटो की शेयर, दोबारा हुई गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow11849085

Iran: जेल से निकलते ही ईरानी पत्रकार ने सोशल मीडिया पर अपनी बिना हेडस्कार्फ की फोटो की शेयर, दोबारा हुई गिरफ्तार

Iran Dress Code:  23 साल की ज़िला मारौफियान को सार्वजनिक स्थानों पर अनुचित कपड़े पहनने और इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर प्रकाशित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. 

Iran:  जेल से निकलते ही ईरानी पत्रकार ने सोशल मीडिया पर अपनी बिना हेडस्कार्फ की फोटो की शेयर, दोबारा हुई गिरफ्तार

Iran News: ईरान की पत्रकार नाज़िला मारौफियान को सार्वजनिक रूप से हेडस्कार्फ़ नहीं पहनने के लिए बुधवार (30 अगस्त) को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया. तस्नीम एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक 23 साल की ज़िला मारौफियान को सार्वजनिक स्थानों पर अनुचित कपड़े पहनने और इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर प्रकाशित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. देश के सख्त ड्रेस कोड का पालन न करने के कारण नाज़िला को कई बार गिरफ्तार किया गया है.

नाज़िला 13 अगस्त को, एक महीने से अधिक समय सलाखों के पीछे बिताने के बाद तेहरान की एविन जेल से बाहर आई,  और सोशल मीडिया पर बिना हेडस्कार्फ़ के अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और नारा दिया ‘गुलामी स्वीकार न करें, आप सर्वश्रेष्ठ की हकदार हैं!’ हालांकि, उसे क़ारचक महिला जेल में फिर से हिरासत में लिया गया.

नाज़िला की दोबारा गिरफ्तारी 16 सितंबर को महसा अमिनी की मौत की पहली बरसी से कुछ ही दिन पहले हुई है. बता दें अमिनी एक ईरानी-कुर्द महिला थी जिसके पिछले सितंबर में कथित तौर पर ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. अमीनी की मौत के बाद महीनों तक ईरान में विरोध प्रदर्शन हुए थे.

नाजिला ने लिया अमिनी के पिता का इंटरव्यू
पिछले साल, नाजिला ने अमिनी के पिता अमजद का इंटरव्यू लिया था, जिन्होंने अधिकारियों पर उनकी बेटी की मौत की परिस्थितियों के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया था. हालांकि, अधिकारियों ने संकेत दिया कि स्वास्थ्य समस्या के कारण उसकी मृत्यु हो गई. उन्होंने परिवार और कार्यकर्ताओं के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि हिरासत में रहने के दौरान उसके सिर पर चोट लगी थी.

बुधवार को ही, स्थानीय मीडिया ने बताया कि अमिनी के वकील सालेह निकबख्त के खिलाफ मुकदमा शुरू हुआ, जिन पर ‘सिस्टम के खिलाफ प्रचार’ का आरोप है.

Trending news