Johnson & Johnson को मंजूरी के बाद 4 कोरोना वैक्सीन वाला पहला देश बना Canada

कनाडा में 4 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. इसमें फाइजर, मॉडर्ना और एस्ट्राजेनेका के अलावा जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन का नाम शामिल है. खास बात है कि इसमें एक वैक्सीन ऐसी भी है जिसकी सिर्फ एक डोज ही काफी है.

Johnson & Johnson को मंजूरी के बाद 4 कोरोना वैक्सीन वाला पहला देश बना Canada
फाइल फोटो.

टोरंटो: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जारी जंग को मजबूती देते हुए कनाडा (Canada) ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है. खास बात है कि इस वैक्सीन की दो के बजाय सिर्फ एक डोज ही वायरस से बचाने के लिए काफी है.

अबतक 4 वैक्सीन को दी मंजूरी

वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए कनाडा हेल्थ रेगूलेटर ने अभी तक 4 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है. चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ. सुप्रिया शर्मा ने बताया कि इसमें फाइजर (Pfizer), मॉडर्ना (Moderna) और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की कोरोना वैक्सीन के नाम शामिल हैं. कनाडा ऐसा पहला देश है जिसने अभी तक चार अलग-अलग वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें:- कुछ घंटे बाद इमरान खान होंगे Out? पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में खुद दिया संकेत

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने किया ट्वीट

गौरतलब है कि कई अन्य देशों की तरह कनाडा में भी वैक्सीन का लोकल उत्पादन नहीं होने के चलते उसे तत्काल टीके की कमी का सामना करना पड़ा. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट करते हुए कहा, 'यह चौथा टीका है, जिसे कनाडा के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने सुरक्षित पाया है. पहले ही लाखों डोज तैयार हैं और हम वायरस से निपटने में एक कदम दूर हैं.'

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.