ट्विटर-फेसबुक के बाद अब ये दिग्गज कंपनी करने जा रही 'महा-छंटनी', हजारों लोग हो सकते हैं बेरोजगार
Advertisement
trendingNow11441576

ट्विटर-फेसबुक के बाद अब ये दिग्गज कंपनी करने जा रही 'महा-छंटनी', हजारों लोग हो सकते हैं बेरोजगार

amazon layoff: लगातार घाटे पर घाटा झेल रही अमेजन 10,000 कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रहा है. आइये आपको बताते हैं अमेजन के सामने आखिरकार छंटनी की नौबत क्यों आई.

ट्विटर-फेसबुक के बाद अब ये दिग्गज कंपनी करने जा रही 'महा-छंटनी', हजारों लोग हो सकते हैं बेरोजगार

amazon job loss: लंबे समय से घाटा झेल रही दुनिया की दिग्गज कंपनी अमेजन बड़ी छंटनी करने की योजना बना रही है. इस छंटनी में हजारों कर्मचारियों पर गाज गिर सकती है. रिपोर्ट के अनुसार अमेजन के लिए पिछली कुछ तिमाहियां लाभदायक नहीं रही हैं. जिसके बाद कंपनी लागत में कटौती के उपायों को लागू करने की योजना बना रही है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस सप्ताह के शुरू होते ही 10,000 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त कर सकती है. अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेज़न के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी. यह कंपनी के कार्यबल के 1 प्रतिशत से भी कम का प्रतिनिधित्व करेगा जो विश्व स्तर पर 1.6 मिलियन से अधिक को रोजगार देता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट पर केंद्रित होगी. जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा और इसके खुदरा और मानव संसाधन विभाग शामिल हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि अमेजन ने एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद, कंपनी के भीतर अन्य अवसरों की तलाश करने के लिए कुछ लाभहीन इकाइयों में कर्मचारियों को आगाह किया है. अमेजन अपने एलेक्सा व्यवसाय का बारीकी से मूल्यांकन कर रहा है और वर्तमान में इस पर विचार कर रहा है कि क्या उसे वॉयस असिस्टेंट में नई क्षमताओं को जोड़ने की कोशिश पर ध्यान देना चाहिए, जो विभिन्न प्रकार के अमेजन डिवाइसों पर उपलब्ध है.

अमेज़ॅन एक संभावित आर्थिक मंदी के लिए अपने कर्मचारी आधार में गहरी कटौती करने वाली नवीनतम प्रौद्योगिकी कंपनी है. पिछले हफ्ते, ट्विटर ने एलन मस्क को अपनी बिक्री के बाद लगभग 50% कर्मचारियों की कटौती की. फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news