Delhi से अमेरिका के लिए उड़ान भरा विमान रूस के सुनसान इलाके में फंसा, ऐसे बचाए गए 232 यात्री
Advertisement
trendingNow11729155

Delhi से अमेरिका के लिए उड़ान भरा विमान रूस के सुनसान इलाके में फंसा, ऐसे बचाए गए 232 यात्री

Delhi से उड़ान भरने वाले विमान एआई173 को इंजन में खराबी के कारण रूस की ओर मोड़ा गया था. बोइंग 777-200 एलआर में 216 यात्री तथा चालक दल के 16 सदस्य सवार थे. विमान सुरक्षित मगदान में उतरा.

Delhi से अमेरिका के लिए उड़ान भरा विमान रूस के सुनसान इलाके में फंसा, ऐसे बचाए गए 232 यात्री

Air India Flight: दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जा रहा एअर इंडिया का विमान आपात स्थिति में रूस के सुदूर मगदान शहर में उतारा गया था. सभी 232 यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बुधवार को एक विमान ने मुंबई से उड़ान भरी थी जो आज सुबह मगदान पहुंच गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इंजन में खराबी आने के बाद विमान को रूस के सुदूर मगदान शहर में आपात स्थिति में उतारना पड़ा था.

‘टाटा समूह’ के स्वामित्व वाली निजी विमानन कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमान एआई173 को इंजन में खराबी के कारण रूस की ओर मोड़ा गया था. बोइंग 777-200 एलआर में 216 यात्री तथा चालक दल के 16 सदस्य सवार थे. विमान सुरक्षित मगदान में उतरा.

एअर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विमान एआई173डी सभी यात्रियों व चालक दल के सदस्यों के साथ रूस के मगदान (जीडीएक्स) से सैन फ्रांसिस्को (एसएफओ) रवाना हो गया है. उन्होंने बताया कि विमान जीडीएक्स से आठ जून को स्थानीय समायानुसार 10 बजकर 27 मिनट पर रवाना हुआ, उसके आठ जून को देर रात सवा 12 बजे (स्थानीय समायानुसार) सैन फ्रांसिस्को पहुंचने की उम्मीद है.

विमान के वहां पहुंचने पर सभी यात्रियों के लिए निकासी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एअर इंडिया ने अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए हैं. उन्होंने बताया कि एसएफओ का दल यात्रियों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है, जिसमें चिकित्सकीय देखभाल, परिवहन संबंधी सुविधाएं आदि शामिल हैं.

यात्रियों को ऐसे बचाया गया

रूस में फंसे 216 यात्रियों को अमेरिका में उनके गंतव्य सैन फ्रांसिस्को तक पहुंचाने के लिए एअर इंडिया का एक विमान बुधवार सुबह तीन बजकर 20 मिनट पर मुंबई से मगदान (रूस) रवाना हुआ था. इस पूरी घटना पर अमेरिका नजर बनाए रखा था. उसने एक बयान भी जारी किया था. अमेरिका ने कहा था कि वह सैन फ्रांसिस्को जा रहे एअर इंडिया के विमान को आपात स्थिति में रूस में उतारे जाने के मामले पर करीबी नजर रख रहा है. 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, हमें अमेरिका आ रहे एक विमान को आपात स्थिति में रूस में उतारे जाने के बारे में जानकारी मिली है. हम स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं. मैं अभी विमान में सवार अमेरिकी नागरिकों की संख्या के बारे में नहीं बता सकता. उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, यह अमेरिका आ रही उड़ान थी, तो यकीनन इसमें अमेरिकी नागरिक भी सवार होंगे. 

जरूर पढ़ें...

CM ममता ने पीएम मोदी के लिए भेजे खास आम, 12 साल से निभा रहीं हैं परंपरा
16 हजार से ज्यादा मरीजों के दिल का इलाज, उम्र 41 साल...मशहूर डॉ की हार्ट अटैक से मौत 

 

Trending news