Russia: एलेक्सी नवलनी की मौत पर बवाल, पत्नी ने पुतिन पर लगाए गंभीर आरोप, दुनिया भर में प्रदर्शन
Advertisement

Russia: एलेक्सी नवलनी की मौत पर बवाल, पत्नी ने पुतिन पर लगाए गंभीर आरोप, दुनिया भर में प्रदर्शन

Alexei Navalny Death: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत पर हंगामा मच हुआ है. एलेक्सी नवलनी की मौत पुतिन के खिलाफ रूस में ही नहीं बल्कि कई और देशों में भी विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. 

Russia: एलेक्सी नवलनी की मौत पर बवाल, पत्नी ने पुतिन पर लगाए गंभीर आरोप, दुनिया भर में प्रदर्शन

Alexei Navalny Death: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत पर हंगामा मच हुआ है. एलेक्सी नवलनी की मौत पुतिन के खिलाफ रूस में ही नहीं बल्कि कई और देशों में भी विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. इस बीच नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनी ने व्लादिमीर पुतिन पर गंभीर आरोप लगाए. 

यूलिया ने म्यूनिख में सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस के मंच से कहा कि उनके पति की मौत के लिए कोई और नहीं बल्कि पुतिन जिम्मेदार हैं. अगर ये सच है तो पुतिन और उनके तमाम सहयोगियों को ही जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने हमारे देश, हमारे परिवार और मेरे पति के साथ गलत किया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी एलेक्सी नवलनी की मौत के पीछे पुतिन का हाथ बताते हुए उनकी आलोचना की. उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता कि असल में हुआ क्या. लेकिन, इसमें कोई शक नहीं है कि पुतिन और उनके साथियों की वजह से ही नवलनी की मौत हुई. एलेक्सी नवलनी की रहस्यमय मौत पर रूस समेत दुनियाभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. फ्रांस से लेकर इटली और ब्रिटेन से लेकर बुल्गारिया तक पुतिन की आलोचना हो रही है.

पुतिन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए. दुनिया के कई देशों में लोगों ने रूसी उच्चायोग को घेर लिया और पुतिन को कोसते नजर आए. रूस की राजधानी मास्को में लोगों ने नम आंखों के साथ एलेक्सी नवलनी को श्रद्धांजलि दी. मॉस्को पुलिस ने इनमें से कोई लोगों को हिरासत में भी लिया है. जर्मनी की राजधानी बर्लिन में लोगों ने पुतिन को हत्यारा बताते हुए रूसी उच्चायोग के सामने विरोध-प्रदर्शन किया. 

कहा जा रहा है कि पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी को जेल में जहर दिया गया था और जेलकर्मियों ने बचाने की कोशिश भी नहीं की. एलेक्सी नवलनी का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें बिल्कुल स्वस्थ नजर आ रहे हैं. ये वीडियो उनकी मौत से एक दिन पहले यानि 15 फरवरी का है. ये वीडियो उस वक्त का है जब नवेलनी वीडियो लिंक के ज़रिए कोर्ट के सामने पेश हुए थे. 

इस वीडियो में एलेक्सी नवलनी जज के साथ हंसी मजाक करते नजर आ रहे हैं. उन्हें देखकर कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा कि उनकी सेहत ठीक नहीं होगी. जबकि, रूसी अधिकारियों का दावा है कि जेल में वॉक के दौरान अचानक एलेक्सी नवलनी की तबीयत बिगड़ गई थी, वो बेहोश होकर जमीन पर गिर गए थे. वहां मौजूद जेलकर्मियों ने उन्हें होश में लाने की कोशिश भी की, लेकिन तब तक उनकी सांसे उखड़ चुकी थी.

Trending news