शौकिया खगोलविज्ञानी ने खोजा Jupiter का नया Moon, गर्मी की छुट्टियों में पैदा हुई थी इस क्षेत्र में रुचि
Advertisement

शौकिया खगोलविज्ञानी ने खोजा Jupiter का नया Moon, गर्मी की छुट्टियों में पैदा हुई थी इस क्षेत्र में रुचि

यह महीना अंतरिक्ष (Space) में अहम उपलब्धियों के नाम रहा. जुलाई में 2 निजी स्‍पेस फ्लाइट भेजे जाने के अलावा बृहस्‍पति ग्रह (Jupiter Planet) का नया चंद्रमा (Moon) भी खोजा गया है. कमाल की बात यह है कि यह खोज एक शौकिया खगोलविज्ञानी ने की है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जुलाई 2021 का महीना अंतरिक्ष के मामले में बहुत खास रहा है. इस महीने में 2 अरबपतियों ने अपनी कंपनियों के जरिए अंतरिक्ष यात्रा (Space Travel) को कमर्शियल बनाने के लिए ऐतिहासिक प्रयास किए. वहीं एक शौकिया खगोलविज्ञानी (Amateur Astronomer) ने बहुत अहम खोज करके इस महीने को और विशेष बना दिया है. 

  1. शौकिया खगोलविज्ञानी ने की अहम खोज 
  2. खोजा बृहस्‍पति का नया चंद्रमा 
  3. गर्मी की छुट्टियों में हॉबी के तौर पर ली थी खगोलविज्ञान में रुचि 

खोजा बृहस्‍पति का नया चंद्रमा 

काय ली ( Kai Ly) नाम के इस शौकिया खगोलविज्ञानी ने बृहस्‍पतिग्रह (Jupiter) का एक और चंद्रमा (Moon) खोजा है. बृहस्‍पति के पहले से ही 80 चंद्रमा खोजे जा चुके हैं और इन सभी को नासा, ईएसए जैसी स्‍पेस एजेंसियों या यूनिवर्सिटीज के रिसर्चर्स ने खोजा है. पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी शौकिया खगोलविज्ञानी ने इतनी अहम खोज की है. 

ली ने स्काई एंड टेलीस्कोप से बात करते हुए कहा, मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि पहली बार किसी शौकिया खगोलशास्त्री ने किसी ग्रह का चंद्रमा खोजा है."

यह भी देखें: Jeff Bezos ने अपनी कंपनी Blue Origin के New Shepard Rocket से अंतरिक्ष की उड़ान भरी

गर्मी की छुट्टियों में सीखी थी एस्‍ट्रोनॉमी 

काय ली ने गर्मी की छुट्टियों में शौकिया तौर पर एस्‍ट्रोनॉमी में रुचि दिखाई थी, फिर इस क्षेत्र में उनकी रुचि बढ़ती गई. अब उन्‍होंने इतनी अहम खोज करके एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. ली द्वारा की गई खोज के नतीजे पेश किए जा चुके हैं लेकिन अभी इनका एकेडमिक जर्नल्‍स में प्रकाशन बाकी है. इस चंद्रमा को अभी EJc0061 नाम दिया गया है. 2003 में नासा ने इसकी फोटो कैप्‍चर की थी लेकिन तब इसे अंतरिक्ष में चट्टानों का एक समूह माना गया था. 

पिछले साल भी खोजे थे चंद्रमा 

ली इससे पहले भी स्‍पेस से जुड़ी खोज में अहम योगदान दे चुके हैं. पिछले साल उन्‍होंने बृहस्पति के 4 खोए हुए चंद्रमा को फिर से खोजा था.

Trending news