British Royal Family Traditions: सम्राट से पहले सो नहीं सकते ब्रिटिश राजपरिवार के लोग, करना पड़ता है इन अजीबोगरीब नियमों का पालन
Advertisement
trendingNow11343028

British Royal Family Traditions: सम्राट से पहले सो नहीं सकते ब्रिटिश राजपरिवार के लोग, करना पड़ता है इन अजीबोगरीब नियमों का पालन

British Royal Family: ब्रिटिश राजपरिवार (British Royal Family) की कई ऐसी सैकड़ों साल पुरानी अजीबोगरीब परंपराएं हैं, जो लोगों को चौंकाती हैं. इन परंपराओं के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

British Royal Family Traditions: सम्राट से पहले सो नहीं सकते ब्रिटिश राजपरिवार के लोग, करना पड़ता है इन अजीबोगरीब नियमों का पालन

Amazing Traditions of the British Royal Family: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की गुरुवार देर शाम मौत के बाद एक बार फिर यह राजनीतिक घराना दुनिया में चर्चा में आ गया है. इस ब्रिटिश राजपरिवार (British Royal Family) की कई ऐसी सैकड़ों साल पुरानी अजीबोगरीब परंपराएं हैं, जो लोगों को चौंकाती हैं. लेकिन राजपरिवार के लोगों के लिए ये परंपराएं सामान्य बात है और वे इन्हें सदियों से निभाते आ रहे हैं. आइए जानते हैं कि ब्रिटिश राजपरिवार की वे विचित्र परंपराएं क्या हैं. 

काला कपड़ा पहनने से परहेज

ब्रिटिश राजपरिवार (British Royal Family) के सदस्यों को काला कपड़ा पहनने से परहेज करना होता है. वे केवल शोक के दौरान ही काला कपड़ा पहनते हैं. राजपरिवार की ही महिलाओं को औपचारिक आयोजनों में सिर के बाल खुले दिखाना गलत माना जाता है. इसलिए शाही परिवार की सभी महिलाएं ऐसे आयोजनों में सिर पर टोपी पहनती हैं. 

भोजन की टेबल के लिए भी अनोखी परंपरा

शाही परिवार (British Royal Family) की एक विचित्र परंपरा ये है कि अगर आप वहां के किंग या क्वीन के साथ भोजन कर रहे हैं तो केवल तभी तक भोजन कर सकते हैं, जब तक वे अपना कांटा-चाकू नीचे न रख दें. यानी अगर वहां के राजा या महारानी का पेट भर गया और उन्होंने अपने हाथ में पकड़ा कांटा नीचे रख दिया तो टेबल पर बैठे सभी लोगों को भोजन करना बंद कर देना होता है. यही नहीं, भोजन करते वक्त केवल अपने अगल-बगल के लोगों से ही बात करने की इजाजत होती है. 

राजनीति से रहता है तटस्थ

ब्रिटेन का शाही परिवार अपने आपको देश की राजनीति से तटस्थ रखता है. अपनी तटस्थता को दर्शाने के लिए शाही परिवार के लोग किसी चुनाव में वोट भी नहीं डालते और न ही किसी राजनीतिक दल के खिलाफ या समर्थन में कोई बयान देते. उन्हें अपने राजनीतिक विचार रखने की भी मनाही होती है. 

एक साथ 2 उत्तराधिकारी प्लेन में नहीं उड़ सकते

शाही परिवार में राजगद्दी के वारिस 2 लोग एक साथ किसी विमान में उड़ान नहीं भर सकते. यानी कि किंग चार्ल्स और प्रिंस विलियम कभी भी एक साथ किसी प्लेन में उड़ान नहीं भर पाएंगे. यह नियम इसलिए बनाया गया, जिससे किसी दुर्घटना में सिंहासन के दोनों उत्तराधिकारियों के मारे जाने का खतरा पैदा न हो सके. 

कमरे मे खास क्रम में करते हैं प्रवेश

ब्रिटिश रॉयल फैमिली (British Royal Family) के लोग राजमहल के किसी भी कमरे में एक खास क्रम में प्रवेश करते हैं और टेबल पर भी उसी के अनुसार बैठते हैं. मसलन क्वीन एलिजाबेथ-2 सबसे पहले प्रवेश करती थीं. उसके बाद प्रिंस चार्ल्स-कैमिला पार्कर प्रवेश करते थे. इसके बाद प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन का प्रवेश होता था. बाद में दूसरे सदस्यों की एंट्री होती थी. टेबल पर भी वे इसी क्रम में बैठते थे. यह क्रम उनसे सिंहासन के उत्तराधिकार को दर्शाता था. रात में जब तक सम्राट या महारानी सो नहीं जाते, तब तक शाही परिवार के दूसरे लोग भी सो नहीं सकते. 

ऑटोग्राफ देने की होती है मनाही

शाही परिवार (British Royal Family) के लोगों के लिए किसी को अपने ऑटोग्राफ देने की मनाही होती है. यह रोक इसलिए लगाई गई है, जिससे कोई ठग उस साइन की नकल करके शाही परिवार को नुकसान न पहुंचा सके. रॉयल फैमिली के लोग अपनी पसंद से शादी भी नहीं कर सकते. उन्हें इसके लिए सिंहासन पर बैठे किंग या क्वीन से अनुमति लेनी होती है. अगर वे बिना प्रमीशन लिए शादी करते हैं तो उन्हें सिंहासन के उत्तराधिकार से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है. 

लड़कों को 8 साल तक पहनना होता है शॉर्ट्स

ब्रिटिश शाही परिवार (British Royal Family) की एक अजब परंपरा ये है कि वहां पर लड़कों को 8 साल की उम्र तक शॉर्ट्स पहनाया जाता है. यह उम्र पूरी करते ही उन्हें फुल पैंट पहनना जरूरी हो जाता है. ब्रिटेन के सिंहासन पर बैठे व्यक्ति को देश में कार चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती. वह बिना टोल टैक्स दिए किसी भी सड़क से गुजर सकता है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news