दोहरी मार: भीषण गर्मी के बीच Canada में कई जगहों पर लगी आग,1000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया
Advertisement

दोहरी मार: भीषण गर्मी के बीच Canada में कई जगहों पर लगी आग,1000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

कनाडा को प्रकृति की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच देश के कई हिस्सों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. अत्यधिक गर्मी और बिजली गिरने के चलते आग लगने की बात कही जा रही है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कनाडा को और भी ज्यादा बुरी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.  

फोटो: AFP

वैंकूवर: भीषण गर्मी का सामना कर रहे कनाडा में आग (Fire in Canada) से हालात बिगड़ गए हैं. देश के कई हिस्सों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रीमियर जॉन होर्गन (John Horgan) ने बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया (British Columbia) प्रांत में आग लगने की 143 घटनाएं हुईं हैं, जिनमें से 77 पिछले 24 घंटे के भीतर हुईं. उन्होंने कहा कि ब्रिटिश कोलंबिया के लगभग हर हिस्से में इस समय आग का खतरा है. इसके अलावा, वैंकूवर से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लिटन को भी काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

  1.  ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में आग ने बरपाया कहर
  2. प्रांत के अधिकांश गांव जलकर हुए खाक
  3. आगे भी ऐसी घटनाएं होने की जताई आशंका 
  4.  
  5.  

90 फीसदी Village जले 

स्थानीय सांसद ब्रैड विन ने बताया कि लिटन (Lytton) के 90 फीसदी गांव जल गए हैं.  यहां से करीब 1000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. बता दें कि कनाडा में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि अत्यधिक गर्मी के चलते ही आग लगने की घटनाएं हो रही हैं. 

ये भी पढ़ें -Turkmenistan में है 'नरक का दरवाजा', Karakum Desert में सालों से धधक रही हैं आग की लपटें

मदद के लिए Forces को भेजा

रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन (Harjit Sajjan) ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि लिटन के निवासियों के लिए बीते 24 घंटे बेहद मुश्किल भरे रहे हैं. उन्होंने कहा कि लोगों का इस मुश्किल वक्त में साथ देने के लिए कनाडा के सुरक्षाबलों को भेजा गया है. वहीं प्रांत के अधिकारियों ने बताया कि आग से जुड़ी घटनाओं के कारण किसी की मौत या घायल होने की कोई जानकारी नहीं मिली है. उधर, लिटन से 150 किमी उत्तर पूर्व में स्थित कमलोप्स में भी आग लगने की घटना हुई है. 

Fire Department ने दी चेतावनी

ब्रिटिश कोलंबिया अग्निशमन प्रशासन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सूखे और अत्यधिक गर्मी के कारण आगे भी परेशानी बनी रह सकती हैं. वहीं, एनवायरनमेंट कनाडा (Environment Canada) ने एक बुलेटिन जारी करके बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया में अगले कुछ दिन तक तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर वृद्धि दर्ज की जाएगी.  लोगों को गर्मी से बचने के लिए ऐहतियात बरतने की सलाह दी गई है. गौरतलब है कि पश्चिमी कनाडा के अलावा अमेरिका के वाशिंगटन और ओरेगन में भी रिकॉर्ड स्तर पर तापमान दर्ज हो रहा है.

 

Trending news