अबू धाबू में मिली साढ़े आठ हजार साल पुरानी इमारत, आज भी पत्थर की दीवारें हैं मौजूद
Advertisement

अबू धाबू में मिली साढ़े आठ हजार साल पुरानी इमारत, आज भी पत्थर की दीवारें हैं मौजूद

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में देश की सबसे पुरानी ज्ञात इमारत के साक्ष्य मिले हैं जो 8, 500 साल पुरानी है. विशेषज्ञों द्वारा चौंकाने वाली खोज अबू धाबी के पश्चिम में घाघा द्वीप पर की गई थी. 

अबू धाबू में मिली साढ़े आठ हजार साल पुरानी इमारत.

नई दिल्ली: अबू धाबी में पुरातत्वविदों ने देश की सबसे पुरानी ज्ञात इमारतों के साक्ष्य का पता लगाया है, जो 8,500 साल से अधिक पुराने हैं. संस्कृति और पर्यटन विभाग (DCT) के खोजी गई संरचनाएं साधारण गोल कमरे हैं और इनमें पत्थर की दीवारें हैं जो अभी भी लगभग एक मीटर (3.3 फीट) की ऊंचाई तक संरक्षित हैं. 

  1. अबू धाबी में मिली 8,500 साल पुरानी इमारत 
  2. साधारण गोल कमरों के साक्ष्य मिले 
  3. नवपाषाण काल ​​​​से पहले भी मौजूद थी बस्तियां 

समृद्ध इतिहास के शुरुआती अध्यायों पर नई रोशनी

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार,  टीम ने कहा कि पत्थर की संरचनाओं में देश के पहले समुदायों की संभावना है जो देश के समृद्ध इतिहास के शुरुआती अध्यायों पर नई रोशनी डालते हैं. 

लंबी दूरी के समुद्री व्यापार मार्ग विकसित हुए 

पहले यह माना जाता था कि लंबी दूरी के समुद्री व्यापार मार्ग जो नवपाषाण काल ​​​​के दौरान विकसित हुए. क्षेत्र में शुरुआती बस्तियों के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में काम किया लेकिन नवीनतम खोज यह साबित करती है कि नवपाषाण काल ​​​​से पहले मौजूद थे. 

संयुक्त अरब अमीरात में पहली बार बसे हुए जीवन का नेतृत्व

पुरातत्वविदों ने कहा कि नवीनतम खोज से पता चला है कि बस्तियों को स्थानीय आर्थिक और पर्यावरणीय परिस्थितियों के लिए तैयार किया गया था जिसके कारण अब संयुक्त अरब अमीरात में पहली बार बसे हुए जीवन का नेतृत्व किया गया. इसका मतलब है कि द्वीप शुष्क और दुर्गम होने के बजाय एक अर्थ में उर्वरा भूमि थी.  

लोग 8,500 साल पहले से यहां बस रहे थे

इन पुरातात्विक खोजों से पता चला है कि लोग 8,500 साल पहले यहां बस रहे थे और घर बना रहे थे. डीसीटी अबू धाबी के अध्यक्ष महामहिम मोहम्मद अल मुबारक ने एक बयान में कहा, "घाघा द्वीप पर खोज से पता चलता है कि नवाचार, स्थिरता और लचीलापन की विशेषताएं हजारों वर्षों से इस क्षेत्र के निवासियों के डीएनए का हिस्सा रही हैं."

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन गेम से डिप्रेशन में आ गया 14 साल का बच्चा, मरने से पहले लगाया था पिता को फोन

उन्होंने कहा, " ये खोज इतिहास की सराहना के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात और समुद्र के लोगों के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करती है. हमें यह भी याद दिलाया जाता है कि अबू धाबी अमीरात में खोजने के लिए अभी भी बहुत कुछ है और यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने पूर्वजों के अतीत के बारे में अधिक जानने के लिए वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए अपनी अमूल्य विरासत की खोज, संरक्षण और सुरक्षा के लिए काम करना जारी रखें." 

यहां 2017 में मिला था दुनिया का सबसे पुराना मोती 

संयुक्त अरब अमीरात में सबसे पुरानी ज्ञात इमारतों का पिछला रिकॉर्ड अबू धाबी के तट से दूर, मारावा द्वीप पर खोजों द्वारा आयोजित किया गया था जहां 2017 में दुनिया का सबसे पुराना मोती पाया गया था. 

LIVE TV

Trending news