इंडोनेशिया: तेल के कुएं में लगी आग बुझाने में जुटे दमकल कर्मी, अब तक 18 लोगों की मौत
Advertisement

इंडोनेशिया: तेल के कुएं में लगी आग बुझाने में जुटे दमकल कर्मी, अब तक 18 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में तेल के एक अवैध कुएं में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है. इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं. 

घटनास्थल की तस्वीरों में दिख रहा है कि आग की लपटें 70 मीटर की ऊंचाई तक जा रही हैं.(ट्विटर फोटो)

बान्दा आसेह: इंडोनेशिया में तेल के एक अवैध कुएं में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है. इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं. अधिकारियों ने बुधवार(25 अप्रैल) को हताहतों की संख्या में बढ़ोतरी का अंदेशा जताया है. घटनास्थल की तस्वीरों में दिख रहा है कि आग की लपटें 70 मीटर की ऊंचाई तक जा रही हैं. घटनास्थल सुमात्रा द्वीप के आसेह प्रांत में है. दमकल कर्मी दोपहर तक रिहायशी इलाके में तेल के फैलने की वजह से भड़की आग को काबू पाने की मशक्कत कर रहे थे. इस घटना में कई घर भी तबाह हुए हैं.

स्थानीय आपदा राहत एजेंसी के प्रमुख एस फौज़ी ने बताया, ‘‘हम अब भी आग को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं.  हमें नहीं पता कि वहां और कितने पीड़ित हैं, क्योंकि हम नजदीक नहीं जा पा रहे हैं.’’ अधिकारियों ने शुरू में कहा था कि कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है और 40 बुरी तरह से झुलस गए हैं जिनका इलाज चल रहा है.

अधिकारियों ने बताया गया कि अस्पताल ले जाए गए आठ लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या में इजाफा हुआ है. राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता सत्यो वसिस्तो ने बताया, ‘‘कुछ लोग पुराने कुएं में खुदाई कर रहे थे तभी अचानक से भीषण आग लग गई और इसमें विस्फोट हो गया.’’ पुलिस ने कहा कि जब आग भड़की उस वक्त पीड़ित कुएं के आसपास से तेल बटोर रहे थे.

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितना तेल फैला था और किस वजह से आग लगी. हालांकि अधिकारियों का मानना है कि संभवत सिगरेट की वजह से आग भड़की होगी. वसिस्तो ने कहा कि वहां कई लोग ऐसे थे जो सिगरेट पी रहे थे. दक्षिण पूर्वी एशिया द्वीप समूह में कई हजार तेल के कुएं होने का अनुमान है.  

आचे के रांतो पेरूलेक उपजिले के प्रमुख सैफुल ने कहा, ‘‘आग अभी भी भीषण रूप से लगी है और इस पर काबू नहीं पाया जा सका है.’’ सिन्हुआ ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी (एनडीएमए) के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो के बुधवार (25 अप्रैल) को दिए बयान के हवाले से बताया कि दुर्घटना उत्तरी सुमात्रा द्वीप पर हुई. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news