बांग्लादेश: इलेक्ट्रिक पंखों की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 10 की मौत

बांग्लादेश अग्निशमन सेना के आंकड़ों के अनुसार, 2004 से 2018 के बीच दर्ज किए गए आग लगने के 89,923 मामले में 1,970 लोगों की मौत हुई है

बांग्लादेश: इलेक्ट्रिक पंखों की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 10 की मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर.

ढाका: बांग्लादेश की राजधानी ढाका (Dhaka) में एक फैक्ट्री में रविवार को आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. माना जा रहा है कि यह फैक्ट्री अवैध रूप से संचालित थी. पिछले सप्ताह भी राजधानी के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में आग लगने से 17 लोगों की मौत हुई थी. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, अग्निशमन विभाग ने कहा कि राजधानी के निकट गाजीपुर में एक इलेक्ट्रिक पंखों की फैक्ट्री में शाम 5.45 बजे आग लग गई और इमारत में से अंत में 10 शव बाहर निकाले गए.

फायरफाइटर्स एंड सिविल डिफेंस डिवीजन के प्रमुख देबाशीष बर्धन ने कहा, "तीन मंजिला इमारत में लोहे की नालीदार छत है और इमारत में सिर्फ एक निकास है. फैक्ट्री के पास फायर लाइसेंस नहीं है तो हमें लगता है कि फैक्ट्री अवैध है." उन्होंने कहा कि आग पर काबू पाए जाने के बाद अग्निशमन कर्मियों को दूसरी मंजिल पर 10 शव मिले. हालांकि इसमें अन्य किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

बांग्लादेश (Bangladesh) में आग लगना या औद्योगिक इकाइयों में घातक दुर्घटनाएं आम हैं. फैक्ट्रियों में संदिग्ध सुरक्षा स्थितियों के कारण बांग्लादेश हाल के वर्षो में अंतर्राष्ट्रीय जांच का सामना कर रहा है. हालांकि, यह लगता है कि प्रशासन ऐसे खतरों को कम करने में नाकाम रहा है. बांग्लादेश अग्निशमन सेना के आंकड़ों के अनुसार, 2004 से 2018 के बीच दर्ज किए गए आग लगने के 89,923 मामले में 1,970 लोगों की मौत हुई है. पिछले सप्ताह राजधानी के बाहरी क्षेत्र में प्लास्टिक की एक फैक्ट्री में आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई थी.

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)