Bangladesh Flood: बांग्लादेश में क्यों अचानक आ गई इतनी भीषण बाढ़, वैज्ञानिकों ने बता दी असली वजह
Advertisement
trendingNow12409295

Bangladesh Flood: बांग्लादेश में क्यों अचानक आ गई इतनी भीषण बाढ़, वैज्ञानिकों ने बता दी असली वजह

Bangladesh Flood: बांग्लादेश में आई विनाशकारी बाढ़ को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि मूसलाधार बारिश के अलावा, उफनती नदियां, अल नीनो और जलवायु परिवर्तन की घटनाएं देश में विनाशकारी बाढ़ के लिए जिम्मेदार हैं.

Bangladesh Flood: बांग्लादेश में क्यों अचानक आ गई इतनी भीषण बाढ़, वैज्ञानिकों ने बता दी असली वजह

Bangladesh Flood Reason: बांग्लादेश में आई विनाशकारी बाढ़ से देश के 11 जिलों में करीब 54 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में छह महिलाओं और 12 बच्चों सहित कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच मौसम वैज्ञानिकों ने बाढ़ की असली वजह बता दी है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मूसलाधार बारिश के अलावा, उफनती नदियां, अल नीनो और जलवायु परिवर्तन की घटनाएं देश में विनाशकारी बाढ़ के लिए जिम्मेदार हैं. बता दें कि देश में राजनीतिक परिवर्तन के बीच नवगठित अंतरिम सरकार के लिए यह एक बड़ी प्रशासनिक चुनौती के रूप में उभरी है.

भारत को जिम्मेदार बताने वाली रिपोर्ट पर MEA का करारा जवाब

इससे पहले बांग्लादेश में आई बाढ़ को लेकर भारत को जिम्मेदार ठहराने वाली एक न्यूज रिपोर्ट को भारतीय विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया था. दरअसल, सीएनएन ने बांग्लादेश में आई बाढ़ को लेकर एक रिपोर्ट छापी थी, जिसके लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया गया था. करारा जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, 'हमने बांग्लादेश बाढ़ पर सीएनएन की रिपोर्ट देखी है. इसका नैरेटिव भ्रामक है और कहा गया है कि इसके लिए भारत जिम्मेदार है. लेकिन यह तथ्यात्मक रूप से गलत है और जो फैक्ट्स प्रेस रिलीज में भारत सरकार की ओर से जारी किए गए थे, उनको नजरअंदाज किया गया है.'

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में आई बाढ़ के लिए भारत जिम्मेदार? विदेश मंत्रालय ने कर दी बोलती बंद

इन 2 जिलों में हुई सबसे ज्यादा मौत

आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय ने बाढ़ की स्थिति पर लेटेस्ट जानकारी देते हुए बताया कि सबसे अधिक मौतें कुमिल्ला और फेनी जिलों में हुई हैं, जो कि भारत के पूर्वोत्तर भाग में त्रिपुरा की सीमा से सटे हैं. मंत्रालय के मुताबिक दोनों जिलों में क्रमशः 14 और 23 लोगों की मौत हुई है. बांग्लादेश के डेल्टा क्षेत्र और ऊपरी भारतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ से बांग्लादेश करीब दो सप्ताह से प्रभावित है.  इसकी वजह से लोगों और मवेशियों की मृत्यु हुई, हजारों लोगों केा विस्थापित होना पड़ा है और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है.

11 जिलों के 54 लाख लोग प्रभावित

सरकारी समाचार एजेंसी बांग्लादेश संगबाद संघथा (BSS) ने आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से बताया, 'बाढ़ से 11 जिलों के 504 यूनियन और नगर पालिकाओं में 54,57,702 लोग प्रभावित हुए हैं. करीब सात लाख परिवार अभी भी बाढ़ में फंसे हुए हैं, जबकि करीब चार लाख लोग 3,928 राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं.'

खबर के मुताबिक कुल 36,139 मवेशियों को भी वहां आश्रय दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि जैसे-जैसे स्थिति में सुधार हो रहा है, लोग घर लौट रहे हैं, जबकि बाढ़ प्रभावित जिलों में संचार व्यवस्था सामान्य हो गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मूसलाधार बारिश के अलावा, उफनती नदियां, अल नीनो और जलवायु परिवर्तन की घटनाएं देश में विनाशकारी बाढ़ के लिए जिम्मेदार हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news