पुतिन से मुलाकात के बाद बिगड़ी बेलारूसी राष्ट्रपति की तबियत, अस्पताल में भर्ती, जहर देने की ‘अफवाह’
Advertisement

पुतिन से मुलाकात के बाद बिगड़ी बेलारूसी राष्ट्रपति की तबियत, अस्पताल में भर्ती, जहर देने की ‘अफवाह’

Russia Belarus Relations: बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको पुतिन के कट्टर समर्थक रहे हैं. उन्होंने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण के लिए लॉन्चपैड के रूप में बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी है. 

पुतिन से मुलाकात के बाद बिगड़ी बेलारूसी राष्ट्रपति की तबियत, अस्पताल में भर्ती, जहर देने की ‘अफवाह’

Alexander Lukashenko News: बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के बाद तबियत बिगड़ गई. उन्हें मास्को के एक अस्पताल में दाखिल कराया गया और जानकारी के मुताबिक उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

बेलारूस के विपक्षी नेता वालेरी त्सेपल्को ने शनिवार को एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि उनकी टीम को जो सूचना मिली है, उसके लिए और जानकारी की आवश्यकता है और इसकी पुष्टि नहीं की गई है

त्सेपल्को ने कहा, ‘हमारे पास जो जानकारी है, बंद दरवाजों के पीछे पुतिन के साथ बैठक के बाद लुकाशेंको को तत्काल मास्को के सेंट्रल क्लिनिक्ल हॉस्पिटल ले जाया गया.’ उन्होंने कहा, ‘डॉक्टरों द्वारा आंकी गई सीरियरस कंडीशन से उन्हें (लुकाशेंको) वापस लाने लिए सबसे अच्छे विशेषज्ञों को भेजा गया है।’

जहर दिए जाने की अफवाह
वालेरी ने कहा कि बेलारूसी तानाशाह को बचाने के कोशिशों का मकसद उन अटकलों पर विराम लगाना है कि जिनमें कहा जा रहा है कि उन्हें जहर देने में क्रेमलिन शामिल है.

बता दें 9 मई को मास्को के रेड स्क्वायर में विजय दिवस समारोह में उपस्थिति के बाद से लुकाशेंको के स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें उड़ रही हैं। हालांकि, लुकाशेंको, जिन्होंने 1994 से बेलारूस का नेतृत्व किया है, ने अफवाहों को खारिज कर दिया और कहा, ‘मैं मरने वाला नहीं हूं दोस्तों।’

पुतिन के कट्टर समर्थक रहे हैं लुकाशेंको
बता दें बेलारूस के नेता लुकाशेंको और उनका शासन पुतिन का कट्टर सहयोगी रहा है. बेलारूस की सीमा यूक्रेन के साथ-साथ रूस से भी लगती है. लुकाशेंको ने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण के लिए लॉन्चपैड के रूप में बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी है.

रूसी समाचार एजेंसी TASS की जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते, रूस ने बेलारूस में सामरिक परमाणु मिसाइलों की तैनाती को औपचारिक रूप देने के लिए लुकाशेंको सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बेलारूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस और बेलारूस के रक्षा मंत्रियों ने बेलारूसी क्षेत्र में रूसी परमाणु हथियारों को संग्रहीत करने की प्रक्रियाओं को परिभाषित करने वाले दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news