गृह मंत्री बर्नार्ड केजेनोव बने फ्रांस के नए प्रधानमंत्री

फ्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड केजेनोव को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया गया। राष्ट्रपति पद के चुनाव में सोशलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरने की खातिर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री मैनुअल वाल्स ने इस्तीफा दे दिया था।

गृह मंत्री बर्नार्ड केजेनोव बने फ्रांस के नए प्रधानमंत्री

पेरिस : फ्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड केजेनोव को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया गया। राष्ट्रपति पद के चुनाव में सोशलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरने की खातिर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री मैनुअल वाल्स ने इस्तीफा दे दिया था।

सोशलिस्ट सरकार की कमान केजेनोव के हाथ में आई है जिन्होंने बीते दो साल में फ्रांस में हुए जिहादी हमलों के बाद सुरक्षा बलों की कार्रवाई की निगरानी की थी। इन हमलों में 230 लोगों की मौत हो गई थी। जून में पार्लियामेंट के चुनाव होंगे तब तक सरकार की कमान वही संभालेंगे।

आज सुबह वाल्स ने राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद को इस्तीफा सौंप दिया था जिसके बाद केजेनोव को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। ओलांद के कार्यालय की ओर से कहा गया कि वाल्स का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।

वक्तव्य में कहा गया, ‘गणराज्य के राष्ट्रपति ने बर्नार्ड केजेनोव को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है और उनसे नई सरकार का गठन करने को कहा है।’ बीते ढाई साल से फ्रांस के प्रधानमंत्री रहे वाल्स ने कल अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह जनवरी में आयोजित होने वाले प्राइमरी चुनाव से पहले लड़खड़ाए हुए वाम पक्ष को आगे ले जाने के लिए इस्तीफा दे देंगे।

अपने आक्रामक भाषण में 54 वर्षीय वाल्स ने कंजर्वेटिव विपक्ष और धुर दक्षिणपंथी नेशनल फ्रंट से लड़ने का संकल्प लिया। ये दोनों ही चुनाव में सोशलिस्ट से आगे चल रहे हैं। ओलांद ने चार दिन पहले घोषणा की थी कि केवल एक कार्यकाल के बाद वह पद छोड़ देंगे और वाल्स के लिए राष्ट्रपति पद हासिल करने की राह खोल देंगे।