बिदरी सुराही, नगालैंड की शॉल और गौंड पेंटिंग, PM मोदी ने ब्रिक्स नेताओं को दिए ये गिफ्ट्स, जानें इनकी खसियतें
Advertisement
trendingNow11840538

बिदरी सुराही, नगालैंड की शॉल और गौंड पेंटिंग, PM मोदी ने ब्रिक्स नेताओं को दिए ये गिफ्ट्स, जानें इनकी खसियतें

15th BRICS Summit Johannesburg::  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपहारों की पसंद भारत की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और दुनिया के साथ साझा करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. 

बिदरी सुराही, नगालैंड की शॉल और गौंड पेंटिंग, PM मोदी ने ब्रिक्स नेताओं को दिए ये गिफ्ट्स, जानें इनकी खसियतें

Narendra Modi News: दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, उनकी पत्नी त्सेपो मोत्सेपे और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा  को अनोखे उपहार दिए, जिनमें भारतीय शिल्प कौशल और संस्कृति का स्पर्श था.

राष्ट्रपति रामफोसा को गिफ्ट की बिदरी सुराही की एक जोड़ी
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामफोसा को तेलंगाना की उत्कृष्ट बिदरी कृति सुराही की एक जोड़ी उपहार में दी. बिदरी 500 साल पुराना फ़ारसी शिल्प है जो विशेष रूप से भारतीय शहर बीदर से जुड़ा है. ये सुराही जस्ता, तांबा और अन्य अलौह धातुओं के मिश्र धातु का उपयोग करके बनाई जाती हैं. जो चीज़ उन्हें वास्तव में असाधारण बनाती है वह शुद्ध चांदी के तार की जटिल जड़ाई है, जो चमकदार काली पृष्ठभूमि पर मनोरम पैटर्न बनाती है.

fallback

इसे बनाने के लिए बीदर किले की विशेष मिट्टी के साथ मिश्रित घोल में भिगोया जाता है. इसके कारण जिंक मिश्र धातु काली हो जाती है, लेकिन चांदी की परत बरकरार रहती है.

प्रथम महिला को नागालैंड शॉल प्राप्त हुआ
दक्षिण अफ्रीका की प्रथम महिला मोत्सेपे को प्रधानमंत्री से नागालैंड शॉल मिली. ये शॉल पूर्वोत्तर भारतीय राज्य नागालैंड की पारंपरिक कपड़ा कलात्मकता का प्रमाण हैं. सदियों से आदिवासी समुदायों द्वारा बुनी गई नागालैंड शॉल अपने जीवंत रंगों, जटिल डिजाइनों और पारंपरिक बुनाई तकनीकों के उपयोग के लिए प्रसिद्ध हैं.

fallback

नागालैंड शॉल की एक खास विशेषता ज्यामितीय और प्रतीकात्मक डिजाइनों का उपयोग है, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा अर्थ और महत्व है. ये डिज़ाइन मिथकों, किंवदंतियों और मान्यताओं में गहराई से निहित हैं. इन शॉलों में इस्तेमाल किए गए रंग सिर्फ सौंदर्यशास्त्र के लिए नहीं हैं; वे गहरा प्रतीकात्मक मूल्य रखते हैं. उदाहरण के लिए, लाल साहस का प्रतीक है, काला शोक का प्रतीक है, सफेद पवित्रता का प्रतीक है, और हरा विकास और समृद्धि का प्रतीक है. बुनकर अक्सर इन चमकीले रंगों को प्राप्त करने के लिए स्थानीय रूप से प्राप्त पौधों और जड़ों से बने प्राकृतिक रंगों का उपयोग करते हैं.

ब्राजील के राष्ट्रपति को गिफ्ट की गोंड पेंटिंग
इसके अलावा पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को गोंड पेंटिंग गिफ्ट की. ये पेंटिंग मध्य प्रदेश के गोंड जनजाति के लोगों के घरों की दीवारों और फर्शों पर बिंदुओं और रेखाओं के इस्तेमाल से उकेरी जाती है. स्थानीय रूप से उपलब्ध प्राकृतिक रंगों, कोयला, रंगीन सामग्रियों के साथ प्रत्येक घर के निर्माण और पुनर्निर्माण में इन्हें बनाया जाता है.

fallback

इसमें मिट्टी, पौधे का रस, पत्तियां, गाय का गोबर, चूना पत्थर के पाउडर आदि का इस्तेमाल किया जाता है.

पीएम मोदी की उपहारों की पसंद भारत की अपनी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और दुनिया के साथ साझा करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

Trending news