US में सामने आया बड़ा घोटाला! एक डाक कर्मचारी पर लगा 14 करोड़ रुपये चुराने का आरोप
Advertisement
trendingNow11854689

US में सामने आया बड़ा घोटाला! एक डाक कर्मचारी पर लगा 14 करोड़ रुपये चुराने का आरोप

US News: आरोपी ने खातों में गलत तरीके से लगभग 98 चेक जमा किए थे,  जिनकी कुल कीमत 1,697,909.52 डॉलर थी. और उन गलत चेकों में से कम से कम 90 अमेरिकी ट्रेजरी चेक थे.

US में  सामने आया बड़ा घोटाला! एक डाक कर्मचारी पर लगा 14 करोड़ रुपये चुराने का आरोप

US Postal Scam: वाशिंगटन, डीसी में एक अमेरिकी डाक सेवा कर्मचारी द्वारा कथित तौर पर लोगों के लगभग 1.7 मिलियन डॉलर (14,06,74,915.00 INR) चुराने का मामला सामने आया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक वेबसाइट की रिपोर्ट बताती है कि सिविल ज़ब्ती फाइलिंग में बैंक खाते से $402,669.95 की जब्ती का एक आदेश दिया गया. माना जाता है कि इसे फ्रेंडशिप पोस्ट ऑफिस स्टेशन पर अमेरिकी डाक सेवा कार्यकर्ता, हाचिकोसेला खोस मुचिम्बा द्वारा संचालित किया गया था. वाशिंगटन डीसी स्थित एक समाचार वेबसाइट Wtopnews के अनुसार, अधिकारियों का मानना है कि यह राशि आठ बैंक खातों में की गई धोखाधड़ी वाली जमा की कुल राशि के आधे से भी कम हो सकती है.

गलत तरीके जमा किए 98 चेक
फाइलिंग में आगे लिखा है कि मुचिम्बा ने उन खातों में गलत तरीके से लगभग 98 चेक जमा किए थे,  जिनकी कुल कीमत 1,697,909.52 डॉलर थी. और उन गलत चेकों में से कम से कम 90 अमेरिकी ट्रेजरी चेक थे.

जांचकर्ताओं में 13 दिसंबर, 2021 से पहले के निवासियों से चुराए गए चेक शामिल थे - मुचिम्बा को पहली बार 16 फरवरी, 2020 को एक मेल वाहक के रूप में नियुक्त किया गया था.

जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि मुचिम्बा ने अमेरिकी ट्रेजरी से चेक में बदलाव किया और उन्हें मोबाइल एप के माध्यम से बैंक खातों में जमा करने से पहले अपना नाम और पता जोड़ा.

रिपोर्ट के अनुसार, 29 मार्च को एक तलाशी वारंट जारी किए जाने के बाद, कानून प्रवर्तन ने ओल्नी, मैरीलैंड बैंक खाते में $400,000 से अधिक की जमा राशि की रसीदें भी बरामद कीं.

अभियोजकों ने दिया ये तर्क
अभियोजकों का तर्क है कि मुचिम्बा को एक संभावित खाताधारक के रूप में पिन किया गया था. दरअसल एक व्यक्ति ने देखा कि एक परिवर्तित चेक पर हस्ताक्षरित नाम पिछले दिसंबर में मुचिम्बा द्वारा निवासियों को प्रदान किए गए अवकाश कार्ड से मेल खाता था.

फाइलिंग में स्थानीय एटीएम पर मेल वाहक को नामित खातों से $1,000 तक की निकासी करते हुए भी दर्शाया गया.

फाइलिंग में कहा गया है, ‘निगरानी तस्वीरों में एक ही व्यक्ति को बाद की चार तारीखों: 20, 22, 28 सितंबर और 6 अक्टूबर को 1,000 अमेरिकी डॉलर निकालते हुए पकड़ा गया. निगरानी तस्वीरों में से तीन में, यह व्यक्ति अमेरिकी डाक सेवा के कपड़े पहने हुए दिखाई देता है जो आमतौर पर कर्मचारियों द्वारा पहने जाते हैं.’

(इनपुट – न्यूज एजेंसी - ANI)

Trending news