ट्रंप ने रूसी हस्तक्षेप पर जाहिर किया शक, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर साधा निशाना
Advertisement

ट्रंप ने रूसी हस्तक्षेप पर जाहिर किया शक, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर साधा निशाना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप पर पिछले एक हफ्ते तक चले ड्रामा पर अब नया रुख सामने रखा है.

हेलसिंकी में ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात हुई.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप पर पिछले एक हफ्ते तक चले ड्रामा पर अब नया रुख सामने रखा है. एक बार फिर ट्रंप इस बात पर संशय प्रकट कर रहे हैं कि रूस ने चुनाव में हस्तक्षेप किया था या नहीं. हालांकि इस बार उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर निशाना साधा है और इस पूरी प्रक्रिया को “एक बड़ा झूठ” बताया है. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा , “ तो राष्ट्रपति ओबामा चुनाव से पहले ही रूस के बारे में जानते थे.” उन्होंने कहा, “उन्होंने इस संबंध में कुछ किया क्यों नहीं ? उन्होंने हमारे प्रचार अभियान के दौरान यह बात क्यों नहीं बताई ? क्योंकि यह सब एक बड़ा झूठ है इसलिए और उन्होंने सोचा था कि धूर्त हिलेरी चुनाव जीतने वाली हैं. ”

फिलहाल यह साफ नहीं कि ट्रंप का इशारा रूसी हस्तक्षेप की पूरी कल्पना की तरफ था या उनके सहयोगियों और रूसी एजेंटों के बीच मिली भगत को लेकर चल रही जांच की ओर था. गौरतलब है कि पिछले दिनों हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में रूस के हस्तक्षेप को लेकर की गई ट्रंप की टिप्पणी ने विवाद खड़ा कर दिया था.

हालांकि इसके बाद हर दिन उनका नया बयान सामने आता था. संवाददाता सम्मेलन में उनके बयान से ऐसा लगा था कि वह अपनी ही एजेंसी के आकलन पर शक जाहिर कर रहे हैं. उनके समर्थकों के साथ-साथ विपक्ष ने भी इस बात के लिए ट्रंप की खूब निंदा की थी. 

fallback

ट्रंप ने अमेरिकी मीडिया को लताड़ा, कहा- पुतिन के साथ मुलाकात 'शानदार' रही
 राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार (22 जुलाई) को कहा कि अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी मुलाकात ‘‘शानदार’’ रही. उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्य धारा की अमेरिकी मीडिया हेलसिंकी वार्ता को कमतर दिखाने की कोशिश कर रही है.  ट्रंप ने ट्वीट किया , ‘‘ पुतिन के साथ मुलाकात शानदार रही और इसे कमतर दिखाने के लिये ‘फेक न्यूज’ ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. ’’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यह हमारे देश के लिये बहुत बुरा है!’’ ट्रंप के विरोधी रूस के साथ उनके संबंध को लेकर बहुत आलोचक रहे हैं. 

ट्रंप ने पुतिन से मिलाया हाथ, कहा- पूर्वजों की 'बेवकूफी' की वजह से रिश्ते थे खराब
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ सोमवार (16 जुलाई) को एक शिखर वार्ता के बाद अमेरिका-रूस संबंधों में सुधार होने की घोषणा की. ट्रंप ने वार्ता को खुली, सीधी और बहुत सकारात्मक बताया. उन्होंने पुतिन के साथ वार्ता के बाद हेलसिंकी में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हमारे संबंध अब से पहले कभी इतने खराब नहीं रहे थे , लेकिन यह करीब चार घंटे पहले बदल गया. मेरा सचमुच में यह मानना है.

ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच को अमेरिका के लिए एक त्रासदी बताया. ट्रंप ने कहा, ‘‘ हमने शानदार प्रचार किया और यही कारण है कि मैं राष्ट्रपति हूं. एक बार फिर इन आरोपों को सिरे से खारिज कर रहा हूं कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन पर जीत में रूसी हैकिंग और दुष्प्रचार ने मदद पहुंचाई थी.

ट्रंप ने पुतिन के साथ शिखर वार्ता को ‘काफी अच्छी शुरूआत’ बताया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अपनी ऐतिहासिक शिखर वार्ता में दुनिया की दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों के बीच तनावपूर्ण संबंधों में नयी शुरूआत की प्रतिबद्धता जतायी. रूस के अमेरिकी राजनीति में हस्तक्षेप के आरोपों के बावजूद पुतिन के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के इच्छुक ट्रंप ने शिखर वार्ता से पहले दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों के लिए अपने पूर्ववर्तियों की ‘‘बेवकूफी’’ को जिम्मेदार ठहराया था.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news