Gypsy Bride Market: दुल्हनों का बाजार, जहां खरीदी जाती हैं मनपसंद बीवी, कहां लगती है यह मंडी?
Advertisement

Gypsy Bride Market: दुल्हनों का बाजार, जहां खरीदी जाती हैं मनपसंद बीवी, कहां लगती है यह मंडी?

Bulgaria Bride Market: बाजार में, लड़कियां अपने संभावित पतियों को लुभाने के लिए आकर्षक आभूषण, पोशाक पहन तैयार होकर आती हैं. उनके साथ उनके परिवार के सदस्य साथ होते हैं. 

Gypsy Bride Market: दुल्हनों का बाजार, जहां खरीदी जाती हैं मनपसंद बीवी, कहां लगती है यह मंडी?

World News in Hindi: महंगी शादियों के दौर में उन परिवारों को काफी मुश्किलों का समाना करना पड़ता है जिन्हें अपनी बेटी की शादी करनी होती है. बुल्गारियां में इस समस्या से निजात पाने के लिए एक अजीबो-गरीब परंपरा चल रही है. अगर कोई विदेशी पर्यटक शनिवार को बुल्गारिया के स्टारा ज़गोरा शहर का दौरा करता है, तो वह पूरे शहर को मौज-मस्ती में व्यस्त देखकर हैरान रह जाएगा. दरअसल यहां दुल्हनों का एक बाजार लगता है.

बाजार में, लड़कियां अपने संभावित पतियों को लुभाने के लिए आकर्षक आभूषण, पोशाक पहन तैयार होकर आती हैं. उनके साथ उनके परिवार के सदस्य साथ होते हैं.  लोग यहां नाचने, शराब पीने और खाने-पीने के साथ-साथ बातचीत करने के लिए इकट्ठा होते हैं. इस जगह को जिप्सी ब्राइड मार्केट के नाम से भी जाना जाता है.

डेली मेल के अनुसार, वसंत और गर्मियों के दौरान विभिन्न धार्मिक छुट्टियों पर दुल्हन बाजार साल में चार बार आयोजित किया जाता है.

इस समुदाय की है यह परंपरा
कलाइदज़िस समुदाय जो परंपरागत रूप से तांबे के कारीगरों के रूप में अपना जीवन यापन करते हैं, इस परंपरा को सालों से जारी रखे हुए हैं. यह समुदाय लगभग 12वीं-14वीं शताब्दी में बुल्गारिया और पूर्वी यूरोप के अन्य राज्यों में जाकर रहने लगा है.

समुदाय में लड़कियों को किसी पुरुष से बात करने की इजाजत नहीं
समुदाय में लड़कियों और महिलाओं को किसी भी पुरुष सदस्य से मिलने या डेट करने की अनुमति नहीं है. समूह के बाहर विवाह वर्जित है क्योंकि इनका मानना है कि यह समुदाय के विकास में बाधा बनेगा. समुदाय में अपनी बेटी की शादी 16 से 20 साल की उम्र के बीच करने की परंपरा है. लड़कियों को 8वीं कक्षा में इस विश्वास के साथ स्कूल से बाहर कर दिया जाता है कि अगर ऐसा नहीं किया तो उनके प्रेमी उन्हें चुरा लेंगे.

इतने में मिल जाती है दुल्हन
सौदेबाजी के दौर के बाद पुरुष लगभग 7,500 डॉलर से 11,300 डॉलर (6.19 लाख रुपये से 93.38 लाख रुपये) देकर अपने लिए दुल्हन चुन लेते हैं.यह रकम यहां की शादी के कुल खर्च से काफी कम होता है.  हालांकि कहा जाता है कि ऐसी खूबसूरत युवा महिला जिसके चाहने वाले एक से अधिक होती हैं उनके लिए कीमतें बढ़ जाती हैं.

Trending news