Britain Politics: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद का इस्तीफा, पीएम जॉनसन पर उठाए सवाल
Advertisement

Britain Politics: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद का इस्तीफा, पीएम जॉनसन पर उठाए सवाल

Britain Politics: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री राजनीतिक संकट में घिर गए हैं. उनकी नीतियों से नाराज होकर उनके 2 कैबिनेट मंत्रियों वित्त मंत्री ऋषि सुनक और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया. 

Britain Politics: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद का इस्तीफा, पीएम जॉनसन पर उठाए सवाल

Britain Politics: ब्रिटेन में मंगलवार को कई अहम राजनीतिक घटनाक्रम हुए. देश के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद (Sajid Javid) ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया. इस दौरान ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) पर कई सवाल भी उठाए. हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद ने कहा, 'मेरे लिए यह स्पष्ट है कि आपके नेतृत्व में यह स्थिति नहीं बदलेगी. इसलिए अब आपने मेरा विश्वास भी खो दिया है.' कैबिनेट के 2 प्रभावशाली मंत्रियों के इस्तीफे के साथ ही बोरिस जॉनसन की सरकार पर संकट के बादल छा गए हैं. ऐसे में अगले कुछ दिनों में वहां पर बड़ा राजनीतिक उलटफेर भी देखने को मिल सकता है. 

सहयोगी की गलत तरीके से मदद पर घिरे बोरिस

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मंगलवार को उस समय संकट में घिर गए, जब उनके 2 कैबिनेट मंत्रियों ने अपने पदों से इस्तीफे दे दिए. देश के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने मंगलवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की. इसकी वजह ये थी कि  प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक वरिष्ठ सहयोगी से जुड़े एक स्लेज घोटाले से निपटने के लिए आलोचनाओं के घेरे में आ चुके हैं.

'सरकार का जनहित में सही ढंग से काम करना जरूरी'

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को भेजे अपने त्याग पत्र में लिखा, 'जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी. लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है. मैं मानता हूं कि मंत्री पद के लिए यह मेरी आखिरी जिम्मेदारी हो सकती है. मेरा मानना ​​​​है कि इन मानकों के लिए लड़ना इससे कही बड़ा काम है, इसलिए मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं.'

'हमारे दृष्टिकोण अलग, साथ चलना मुश्किल'

सुनक (Rishi Sunak)ने अपने त्याग पत्र में आगे लिखा, 'अगले सप्ताह अर्थव्यवस्था पर हमारे प्रस्तावित संयुक्त भाषण की तैयारी में यह स्पष्ट हो गया है कि हमारे दृष्टिकोण मौलिक रूप से बहुत अलग हैं. इसलिए वह अनिच्छा से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि हम इस तरह से काम को जारी नहीं रख सकते हैं. हमें जनता को रिजल्ट देना होगा और यह उसका हक है. हम इससे अपना मुंह नहीं मोड़ सकते.' 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news