P20 Summit 2023: खालिस्तान पर चर्चा से कन्नी काट रहा कनाडा? दिल्ली समिट में स्पीकर भेजने से किया इनकार
Advertisement
trendingNow11912423

P20 Summit 2023: खालिस्तान पर चर्चा से कन्नी काट रहा कनाडा? दिल्ली समिट में स्पीकर भेजने से किया इनकार

India Canada Tension: दिल्ली में आयोजित G-20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P-20) में कनाडा की स्पीकर रेमोंडे गैग्ने शामिल नहीं होंगी. हालांकि पहले उनके शामिल होने की बात कही गई थी, लेकिन कनाडा-भारत विवाद के चलते उन्होंने दिल्ली न आने का फैसला किया है.

P20 Summit 2023: खालिस्तान पर चर्चा से कन्नी काट रहा कनाडा? दिल्ली समिट में स्पीकर भेजने से किया इनकार

Khalistan Pro Canada: दिल्ली में P-20 सम्मेलन का आगाज हो चुका है. दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में  14 अक्टूबर तक चलने वाले इस आयोजन में G-20 देशों की संसदों के अध्यक्ष और पीठासीन अधिकारी हिस्सा लेने पहुंचे हैं. जबकि कनाडा ने इस आयोजन से अपनी दूरी बनाई है. ऐसे में माना जा रहा है कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद हुई कनाडाई PM ट्रूडो की बयानबाजी के बाद भारत से रिश्तों में आई खटास के बाद इस मसले पर चर्चा करने से बचने के लिए कनाडा ने सम्मेलन में शामिल नहीं होने का फैसला किया है.  

रेमोंडे गैग्ने का इनकार!

दिल्ली में आयोजित G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) में कनाडा की स्पीकर रेमोंडे गैग्ने शामिल नहीं होंगी. हालांकि पहले उनके शामिल होने की बात कही गई थी, लेकिन कनाडा-भारत विवाद के बीच उन्होंने दिल्ली नहीं आने का फैसला किया है. आपको बताते चलें कि इस आयोजन को लेकर इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा था कि वो कनाडा की सीनेट की स्पीकर के साथ अपनी अनौपचारिक बातचीत में ‘कई मुद्दे’ उठाएंगे. इस समिट में 25 देशों के प्रिजाइडिंग ऑफिसर और G-20 सदस्य देशों के 10 डिप्टी स्पीकर शामिल हो रहे हैं, लेकिन कनाडा के कन्नी काट लेने के अब कई मायने निकाले जा रहे हैं.

कनाडा ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को पी-20 में हिस्सा लेने की बात को स्वीकार किया था. पी-20 में कनाडा का प्रतिनिधित्व सीनेट के अध्यक्ष रेमोंडे गैग्ने को ऐसे समय भारत आना था, जब दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी चल रही है.

करीब 4 महीने पहले मारा गया था निज्जर

कनाडा का खालिस्तान प्रेम किसी से छिपा नहीं है. जियो पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक उसे समझ ही नहीं आ रहा है कि वो जिन आस्तीन के सांपों को पाल रहा है, वो उसे कभी भी डस सकते हैं. खालिस्तानी आतंकी उसे एयर इंडिया की फ्लाइट को निशाना बनाकर ऐसा दंश दे चुके हैं, जिसके घाव आज भी ताजा हैं, फिर भी कनाडा सबक लेने को तैयार नहीं है. आपको बताते चलें कि 18 जून 2023 की शाम कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित गुरुद्वारा की पार्किंग में खालिस्तान टाइगर फोर्स के चीफ आतंकी हरदीप सिंह निज्जर पर 2 युवकों ने फायरिंग कर दी थी. निज्जर की मौके पर ही मौत हो गई. भगोड़ा निज्जर को भारत में मोस्ट वांटेड था. वो 10 लाख का इनामी था. वहीं ये सच है कि भारत के सारे दुश्मन जिस तरह पाकिस्तान से लेकर कनाडा तक एक-एक करके ढेर हो रहे हैं, उससे उनके सरपरस्तों की चिंता जरूर बढ़ गई है.

Trending news