अब African Swine Fever से बढ़ी चीन की आफत, उठाना पड़ा ये मुश्किल कदम
Advertisement

अब African Swine Fever से बढ़ी चीन की आफत, उठाना पड़ा ये मुश्किल कदम

पिछले हफ्ते ब्रैंडनबर्ग में एक जंगली सूअर में African Swine Fever का पहला मामला सामने आने के बाद चीन (China) ने जर्मनी से पोर्क और सुअर के उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है. इस प्रतिबंध की घोषणा शनिवार को चीन की कस्‍टम्‍स एजेंसी और उसके कृषि मंत्रालय ने की. ये भी पढ़

 (रायटर्स)

बीजिंग: पिछले हफ्ते ब्रैंडनबर्ग में एक जंगली सूअर में African Swine Fever (ASF) का पहला मामला सामने आने के बाद चीन (China) ने जर्मनी से पोर्क और सुअर के उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है.

  1. जर्मनी में एक जंगली सुअर में हुई ASF की पुष्टि 
  2. चीन ने लगाया जर्मन पोर्क पर प्रतिबंध 
  3. पहले ही मीट की कमी से जूझ रहा है चीन 

इस प्रतिबंध की घोषणा शनिवार को चीन की कस्‍टम्‍स एजेंसी और उसके कृषि मंत्रालय ने की.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: भारत में बन गई कोरोना की दवा? जानवरों पर वैक्सीन का परीक्षण सफल

चीन में पोर्क के तीसरे सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता से इंपोर्ट बेन करने का ये कदम तब सामने आया है, जब यह एशियाई देश कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले ही मीट की अभूतपूर्व कमी से जूझ रहा है. 

हालांकि जर्मनी के किसानों ने चीन से पोर्क के आयात पर देशव्यापी प्रतिबंध न लगाने का आग्रह किया था.

वहीं दक्षिण कोरिया चीन के बाद German pork का सबसे बड़ा गैर-यूरोपियन यूनियन खरीदार है. उसने भी गुरुवार को एक मृत जंगली सूअर में ASF का मामला सामने आते ही जर्मन पोर्क के आयात पर तत्‍काल प्रतिबंध लगा दिया है.

बता दें कि जर्मनी, यूरोप का सबसे बड़ा पोर्क उत्पादक देश है. पिछले साल इसने 1.2 बिलियन डॉलर का जर्मन पिगमीट चीन को बेचा था. 

उधर जर्मन सरकार सिर्फ उन क्षेत्रों से पोर्क इंपोर्ट पर बेन लगाने के लिए दबाव डाल रही है, जो ASF से प्रभावित हुए हैं, ना कि पूरे जर्मन पोर्क पर. 

बता दें कि हाल के महीनों में पश्चिमी पोलैंड के जंगली सूअरों में कई मामलों की पुष्टि हुई है, वहीं जर्मन सीमा से लगभग 10 किमी दूर केवल एक मामला सामने आया है. इसके अलावा लगभग 10 अन्य यूरोपीय देशों में भी अफ्रीकन स्‍वाइन फीवर के मामलों की पुष्टि की गई है. 

गौरतलब है कि ASF इंसानों के लिए नहीं बल्कि सुअरों के लिए घातक है और इसका फैलना चीन के लिए बड़ा झटका है. 

 

Trending news