China ने खत्‍म की दो-बच्‍चों वाली Policy, अब 3 बच्‍चे पैदा कर सकेंगे Chinese Couple
Advertisement
trendingNow1910837

China ने खत्‍म की दो-बच्‍चों वाली Policy, अब 3 बच्‍चे पैदा कर सकेंगे Chinese Couple

जनसंख्‍या (Population) वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए 5 दशक पहले चीन ने एक बच्चा पैदा करने  की नीति बनाई थी. 2016 में इसे बदलकर 2 बच्‍चे पैदा करने की अनुमति दे दी गई थी. ड्रैगन ने एक बार फिर इस नीति में बदलाव किया है.

(फोटो: एएफपी)

बीजिंग: चीनी सरकार (Chinese Government)  ने अपने नागरिकों के लिए बच्‍चों के जन्म को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे दी है. अब यहां कपल्‍स (Couples) तीसरा बच्चा पैदा कर सकेंगे. सरकार ने यह कदम घटती प्रजनन दर में सुधार लाने और वर्कफोर्स (Workforce) की संख्‍या में आ रही गिरावट को रोकने के लिए उठाया है. 2019 में चीन में प्रसव दर करीब छह दशकों में सबसे निचले स्तर पर आ गई थी. 

  1. दो-बच्‍चे की नीति में चीन ने दी ढील 
  2. अब 3 बच्‍चे पैदा कर सकेंगे चीनी जोड़े 
  3. घटती जन्‍म दर सुधारने के लिए उठाया कदम 

5 साल पहले भी बदली थी नीति 

चीन ने 1970 के दशक के आखिर में तेजी से बढ़ती जनसंख्या दर को धीमा करने के लिए एक बच्‍चा पैदा करने की नीति (One-Child Policy) की शुरुआत की थी. इसके बाद देश में बुजुर्गों की आबादी बढ़ने और वर्कफोर्स घटने के डर से 2016 में इसे बदल कर दो बच्‍चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी. फिर भी उम्‍मीद के मुताबिक नतीजे न मिलने पर चीन (China) की सरकार ने एक बार फिर इस नीति (Policy) को बदलकर 3 बच्‍चों की अनुमति दे दी है. दरअसल, चीन में सशक्‍त माएं या तो बच्‍चे को जन्‍म देने में हिचकती हैं, या इसमें देरी करती हैं. वहीं युवा जोड़े बच्‍चे की परवरिश में होने वाले खर्च की बढ़ती लागत के कारण पीछे हट रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Melinda Gates बढ़ा सकती हैं Bill Gates के लिए मुश्किलें, बच्‍चों को दी जाने वाली संपत्ति पर फंस सकता है पेंच

कुछ हफ्ते पहले दिए थे संकेत 

चीन की स्‍टेट मीडिया ने कुछ हफ्ते पहले ही संकेत दिया था कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश चीन, दंपतियों के बच्चों की संख्या निर्धारित करने की अपनी दशकों पुरानी नीति को खत्‍म करने की तैयारी कर रहा है. वहीं आयोग की एक घोषणा के मुताबिक परिवार नियोजन की नीतियों का जमीनी स्तर पर कार्यान्वयन कराने वाले 3 ऑफिस को अब चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के नए ढांचे से हटा दिया गया है. इसके बजाय जनसंख्या निगरानी और परिवार विकास के लिए एक नया ऑफिस बनाया गया है. यह जन्म नीति में सुधार लाने के लिए काम करेगा.

Trending news