CPEC के मार्फत पाकिस्तान के लिए मालगाड़ी शुरू करने की तैयारी में चीन, भारत से बढ़ सकती है तकरार
Advertisement

CPEC के मार्फत पाकिस्तान के लिए मालगाड़ी शुरू करने की तैयारी में चीन, भारत से बढ़ सकती है तकरार

पिछले दिसंबर में चीन ने 50 अरब डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के पश्चिमी मार्ग से निर्यात के लिए चीनी वस्तुओं का पहला व्यापारिक खेप शुरू किया था.

नई लाइन चीन के उत्तर पश्चिमी गानसू प्रांत की राजधानी लानझोउ को पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट को जोड़ेगी. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन अरबों डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) से पाकिस्तान के लिए सड़क और रेल माल ढुलाई सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है. नई लाइन चीन के उत्तर पश्चिमी गानसू प्रांत की राजधानी लानझोउ को पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट को जोड़ेगी और झिनजियांग उग्यूर स्वायत्त क्षेत्र के कासगर से गुजरेगी. 

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने लानझोउ इंटरेनशनल ट्रेड एंड लोजिस्टिक्स पार्क के निदेशक शू चुनहुआ के हवाले से यह जानकारी दी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह सेवा कब शुर की जाएगी, लेकिन इससे भारत चिंतित हो सकता है. पिछले साल मई में लानझोउ और काठमांडो के बीच रेल और रोड मालढुलाई सेवा शुरू की गयी थी.

शू ने कहा कि माल ढुलाई सेवा का दक्षिण एशियाई देशों ने स्वागत किया है. वर्ष 2016 में चीन और नेपाल के बीच द्विपक्षीय व्यापार तीन अरब युआन (44 करोड़ डॉलर) का था और इस साल इस व्यापार के बढ़कर 10 अरब युआन तक पहुंचने की अनुमान है.

पिछले दिसंबर में चीन ने 50 अरब डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के पश्चिमी मार्ग से निर्यात के लिए चीनी वस्तुओं का पहला व्यापारिक खेप शुरू किया था और इसे ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से भेजा था. यह गलियारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के रास्ते जा रहा है.

Trending news