चीन में विदेशी जासूसों की खबर बताने पर मिलेगा इनाम
Advertisement
trendingNow1323881

चीन में विदेशी जासूसों की खबर बताने पर मिलेगा इनाम

चीन में विदेशी जासूसों की खबर बताने पर मिलेगा इनाम (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्लीः चीनी मीडिया के मुताबिक चीन सरकार ने विदेशी जासूसों की खबर देने पर अपने देश की जनता को नकद इनाम देने का ऐलान किया है. खबर के मुताबिक इस इनाम की राशि 5 लाख युआन यानि करीब 45 लाख रुपये है. चीनी अधिकारियों का कहना है कि चीनी सरकार का मुख्य केंद्र होने की वजह से बीजिंग विदेशी जासूसों के लिए घुसपैठ, चोरी और मतभेद पैदा करने के लिए पहली पसंद है.

अमेरिकी सैन्य ठिकानों को 'मिनटों' में तबाह कर सकता है चीन : रिपोर्ट

जानिए बीजिंग प्रशासन ने आखिर क्यों चलाया है ये कैंपेन

बीजिंग के अधिकारियों ने कहा है कि जनता को जासूसों के ख़िलाफ़ काम कर रहे तंत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए मदद करनी चाहिए. बीजिंग प्रशासन ने बीते साल एक कैंपेन लॉन्च किया था जिसमें जनता को विदेशी जासूसों के लुभावने ऑफ़र्स से बचने को कहा गया था. जासूसी के संबंध में जानकारी के बदले इनाम से जुड़े नियम को बीजिंग नगर निगम की सुरक्षा शाखा ने जारी किया है. इसके तहत इच्छुक लोग व्यक्तिगत या पोस्ट के जरिए बीते साल लॉन्च की गई हॉटलाइन पर जानकारी दे सकते हैं. ऐसी जानकारी देने वालों को 10 हज़ार से 5 लाख युआन तक की राशि इनाम के रूप में दी जा सकती है.

विमानों से छोड़े जा सकने वाले रॉकेट बनाएगा चीन

बीजिंग प्रशासन ने जासूसी रोकने के कुछ और कदम भी उठाए है

चीन ने विदेशी गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को नागरिक मामलों के प्राधिकरण की जगह पुलिस में पंजीकृत कराना अनिवार्य कर दिया है. बीजिंग में सार्वजनिक स्थानों पर कार्टून भी चिपकाए हैं. इसमें युवा महिलाओं को विदेशियों के साथ डेटिंग में सावधानी बरतने को कहा है क्योंकि वे जासूस भी सकते हैं. सुरक्षा ब्यूरो ने बयान में कहा कि बीजिंग विदेशी जासूसी एजेंसियों के मुख्य निशाने पर है.

Trending news