खौफ पर भारी खुशी: शादी के लिए ऐसे टूटे चीनी कि क्रैश हो गया ऐप
Advertisement

खौफ पर भारी खुशी: शादी के लिए ऐसे टूटे चीनी कि क्रैश हो गया ऐप

कोरोना (Corona Virus) के खौफ के बीच जहां चीन में तलाक के मामलों में वृद्धि देखने को मिली थी, अब वहां शादी की इच्छा रखने वालों की बाढ़ आ गई है.

फाइल फोटो

बीजिंग: कोरोना (Corona Virus) के खौफ के बीच जहां चीन में तलाक के मामलों में वृद्धि देखने को मिली थी, वहीं अब शादी की इच्छा रखने वालों की बाढ़ आ गई है. ‘बाढ़’ कहना इसलिए उचित होगा, क्योंकि शादी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या एकदम से इतनी ज्यादा पहुंच गई कि ऐप ही क्रैश हो गया. स्थानीय मैरिज ऐप Alipay का कहना है कि वुहान में 76 दिनों तक चलते लॉकडाउन के समाप्त होते ही उसके ट्रैफिक में 300 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. जिसके चलते कुछ देर के लिए उसका ऐप क्रैश हो गया. हालांकि, अब तकनीकी समस्या को दुरुस्त कर लिया गया है. 

कंपनी ने अपने बयान में कहा, ‘वुहान में शादी के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या अपेक्षाओं से पार चली गई है. ट्रैफिक में एकदम से 300 फीसदी की उछाल की वजह से कुछ देर के लिए ऐप फ्रीज़ हो गया था. हालांकि, यह पूरी तरह बंद नहीं हुआ, बस थोड़ा धीमा पड़ गया. गौरतलब है कि कोरोना के प्रकोप के चलते 1.1 करोड़ की आबादी वाले वुहान को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया था और शादी के आवेदनों पर भी रोक लगा दी गई थी.  

आसान नहीं है राह
Alipay के तकनीकी समस्या के दूर करते ही फिर से आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसा लग रहा है जैसे बुधवार को समाप्त हुए 76 दिनों के लॉकडाउन ने रिश्तों की डोर को और भी ज्यादा मजबूत कर दिया है. हालांकि, ये बात अलग है कि वुहान में शादियां अब पहले जितनी आसान नहीं होंगी. क्योंकि शादी करने वालों को पंजीकरण के दौरान यह साबित करना होगा कि वे कोरोना वायरस नेगेटिव हैं. यदि वे इसमें विफल रहते हैं, तो उनका शादी का सपना कभी हकीकत में तब्दील नहीं हो पाएगा.  

नहीं थी उम्मीद
शादी के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकारने के अतिरिक्त यह ऐप और भी कई सुविधाएं प्रदान करता है. जैसे कि इसके जरिये बच्चों के ट्रेंडिंग नाम खोजे जा सकते हैं. इसके अलावा, इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी किया जाता है. वैसे, जिस तरह से तलाक के मामलों में इजाफा देखा गया था, उसे ध्यान में रखते हुए किसी ने नहीं सोचा था कि शादी को लेकर इतने लोग दिलचस्पी दिखाएंगे. Alipay को भी ऐसी उम्मीद बिलकुल नहीं थी.  

Trending news