ताइवान का दावा, जासूसी गुब्बारों और लड़ाकू विमानों से चीन रख रहा नजर
Advertisement
trendingNow12073023

ताइवान का दावा, जासूसी गुब्बारों और लड़ाकू विमानों से चीन रख रहा नजर

Tiwan China Balloon: ताइवान में छह चीनी गुब्बारे द्वीप के ऊपर से या उसके उत्तरी हवाई क्षेत्र से होकर उड़े हैं. ऐसे में रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ताइवान के आसपास चार चीनी युद्धक विमानों और चार नौसैनिक जहाजों का भी पता चला है.

 

China Balloon

Taipei: ताइवान में चीनी गुब्बारे देखे गए हैं. जिसके बाद ताइवान का बयान सामने आया जिसमें ताइवान ने सोमवार (22 जनवरी) को कहा कि छह चीनी गुब्बारे द्वीप के ऊपर से या उसके उत्तरी हवाई क्षेत्र से होकर उड़े हैं.  क्षेत्र में चीनी युद्धक विमानों और नौसैनिक जहाजों का भी पता चला है. यहां अक्सर ऐसे गुब्बारे नजर आते हैं. ये आम तौर पर पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में गायब हो जाते हैं. बता दें, इन गुब्बारों के उद्देश्यों के बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है. 

 

नौसैनिक अड्डा में गुब्बारे 

रक्षा मंत्रालय ने ताइवान के आसपास के जल और हवाई क्षेत्र में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियों की कड़ी में गुब्बारे देखे जाने का उल्लेख किया है.  मंत्रालय के अनुसार, एक गुब्बारा दक्षिणी शहर पिंगटुंग के पास से गुजरा, जबकि अन्य कीलुंग बंदरगाह के उत्तर में देखे गए, जहां ताइवान का एक महत्वपूर्ण नौसैनिक अड्डा है.

 

यह स्पष्ट नहीं है, कि क्या गुब्बारे किसी सैन्य कार्रवाई के तहत ताइवान के क्षेत्र में भेजे गए थे! लेकिन कहा जा रहा है, कि चीन ताइवान के खिलाफ कोई साजिश कर रहा है, जिस पर चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता आ रहा है और अपने ताकत के जोर से ताइवान पर कब्जा करना चाहता है. 

 

ताइवान पर चीन की नजर

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार(21 जनवरी) और सोमवार (22 जनवरी) को सुबह, ताइवान के आसपास चार चीनी युद्धक विमानों और चार नौसैनिक जहाजों का भी पता चला है. मंत्रालय ने कहा कि ताइवान की सेना ने अपने लड़ाकू विमानों, नौसेना के जहाजों और भूमि-आधारित मिसाइल प्रणालियों के साथ स्थिति पर नजर रखी है.

 

इन्हें कभी-कभी चीन की “ग्रे एरिया रणनीति” के रूप में जाना जाता है जो सीधे टकराव को भड़काए बिना उसके दुश्मनों के बीच घबराहट पैदा करता है. चीन ने लंबे समय से सैन्य और नागरिक कार्यों के बीच की रेखाओं को धुंधला कर दिया है, जिसमें दक्षिण चीन सागर भी शामिल है. ताइवान के खिलाफ चीन के डराने-धमकाने के अभियान में द्वीप के चारों ओर जल और हवाई क्षेत्र में चीनी युद्धपोतों और विमानों की नियमित तैनाती शामिल है, जो अक्सर उन्हें विभाजित करने वाली 160 किलोमीटर चौड़ी ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार करते हैं.

Trending news