ओबामा ने PM मोदी को फोन कर जलवायु परिवर्तन समझौते पर प्रतिबद्धता जताई
Advertisement

ओबामा ने PM मोदी को फोन कर जलवायु परिवर्तन समझौते पर प्रतिबद्धता जताई

अंतरराष्ट्रीय जलवायु समझौते को मूर्त रूप देने के लिए हो रही वार्ताओं में बड़े मतभेद बने रहने के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है, जिस दौरान दोनों नेताओं ने एक ‘मजबूत’ समझौता सुनिश्चित करने की अपनी ‘निजी प्रतिबद्धताओं’ को रेखांकित किया। ओबामा की ओर से मोदी को यह फोन एक ऐसे वक्त आया है, जब कल अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ एक ‘सकारात्मक एवं सार्थक’ बैठक की थी। 

ओबामा ने PM मोदी को फोन कर जलवायु परिवर्तन समझौते पर प्रतिबद्धता जताई

वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय जलवायु समझौते को मूर्त रूप देने के लिए हो रही वार्ताओं में बड़े मतभेद बने रहने के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है, जिस दौरान दोनों नेताओं ने एक ‘मजबूत’ समझौता सुनिश्चित करने की अपनी ‘निजी प्रतिबद्धताओं’ को रेखांकित किया। ओबामा की ओर से मोदी को यह फोन एक ऐसे वक्त आया है, जब कल अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ एक ‘सकारात्मक एवं सार्थक’ बैठक की थी। 

इस बैठक में दोनों ने ग्लोबल वॉर्मिंग को सीमित करने के लिए एक समझौते तक पहुंचने की दिशा में किए गए विभिन्न द्विपक्षीय प्रयासों के बारे में बात की। भारत एक ‘महत्वाकांक्षी एवं न्यायसंगत’ समझौते पर जोर दे रहा है। ओबामा ने पेरिस में चल रहे इस सम्मेलन कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज पर चर्चा के लिए मोदी को फोन किया।

यह सम्मेलन शुक्रवार को संपन्न होना है। व्हाइट हाउस ने कल फोन पर हुई बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा, ‘दोनों नेताओं ने इस हफ्ते जलवायु परिवर्तन पर मजबूत समझौता हासिल करने के प्रति अपनी निजी प्रतिबद्धता और सफल परिणाम के लिए हमारे देशों के मिलकर काम करने से जुड़ी अपनी रूचि पर जोर दिया ।’  दिल्ली में जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने विकासशील देशों की प्रगति को बाधित किए बगैर रचनात्मक संपर्क के जरिए जलवायु वार्ता से जुड़े मुद्दों के हल के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जताई। वे नियमित रूप से संपर्क में रहने को राजी हुए।

Trending news