चीन में सैकड़ों लोगों को निशाना बना चुका है ये रहस्यमयी वायरस, भारत में भी अलर्ट जारी
Advertisement

चीन में सैकड़ों लोगों को निशाना बना चुका है ये रहस्यमयी वायरस, भारत में भी अलर्ट जारी

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है. सैकड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि वुहान शहर में इस रहस्यमयी वायरस से एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है. सैकड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि वुहान शहर में इस रहस्यमयी वायरस से एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है. इस वायरस की चपेट में आए लोगों को तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है. पहली बार ये वायरस 31 दिसंबर, 2019 को चीन में पाया गया था.

तेजी से फैलते इस कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार बेहद गंभीर है. ये वायरस भारत में ना फैले इसको लेकर सरकार ने युद्ध स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक एडवाईजरी जारी की है और कहा है कि जो लोग पिछले 14 दिनों में चीन की यात्रा करके आए हों, वो अपना चेकअप जरूर करा लें.

यही नहीं चीन समेत अन्य देशों से आने वाले यात्रियों पर एयरपोर्ट पर कड़ी नजर रखी जा रही है. दिल्ली, मुम्बई समेत देश के कई बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर Thermal Scanning मशीन लगाई है. जो भी यात्री चीन और हांगकांग से आ रहे हैं, उन्हें इस मशीन के सामने से गुजरना होगा.

ये भी देखें- 

ये मशीन दूर से ही कोरोना वायरस को डिटेक्ट करने में कामयाब मानी जाती है. दिल्ली, मुम्बई के साथ साथ कोच्चि, कोलकाता, बेंगलूरू, हैदराबाद, चेन्नई एयरपोर्ट पर Thermal Scanning मशीनें लगाई गई हैं. Thermal Scanning मशीन में कोई भी व्यक्ति जब गुजरता है तो यह मशीन उसके पूरे बॉडी को डिटेक्ट कर देती है. यात्रियों को इमीग्रेशन चेक से पहले एयरपोर्ट पर हेल्थ काउंटर से गुजरना होगा. एयरपोर्ट हेल्थ संगठन के डॉक्टरों के ग्रीन सिग्नल के बाद ही यात्री आगे बढ़ सकेंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक 21 जनवरी से अब तक 9,156 यात्रियों का चेकअप इस मशीन के माध्यम से हो चुका है. भारत आए किसी भी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं.

Trending news