Coronavirus: AstraZeneca ने तैयार की ऐसी नई एंटीबॉडीज, एक साल तक नहीं होने देगी कोरोना
Advertisement
trendingNow1815676

Coronavirus: AstraZeneca ने तैयार की ऐसी नई एंटीबॉडीज, एक साल तक नहीं होने देगी कोरोना

New Coronavirus Strain UK: ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पहले से ही लगनी शुरू हो गई है, अब दवा कंपनी एस्ट्राजेनका (Astrazeneca) ने ऐसी एंटीबॉडीज तैयार की है जो तुरंत कोरोना (Covid-19) से तो बचाएगी ही साथ ही एक साल तक आपको सुरक्षित रखेगी.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए कई देशों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी मिल गई है. इसके बाद अब अब दवा कंपनी एस्ट्राजेनका (AstraZeneca) ने बड़ी सफलता पाई है.  एस्ट्राजेनका ने एक ऐसी एंटीबॉडीज तैयार की है जो कोरोना संक्रमित लोगों को गंभीर बीमार होने से बचा सकती है. 

नई एंटीबॉडीज का ट्रायल शुरू

यह एंटीबॉडीज (Antibodies) उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक होगी जिन्हें किन्हीं वजहों से वैक्सीन नहीं दी जा सकती है. BBC.Com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नई एंटीबॉडीज का ट्रायल शुरू कर दिया गया है. अपने आप में इस तरह का यह पहला ट्रायल है. रिपोर्ट के मुताबिक अभी शुरुआत में उन 10 लोगों को ये एंटीबॉडीज दी गई है जो बीते 8 दिनों के अंदर किसी न किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे. 

VIDEO

जल्द कर देगी वायरस को खत्म!

नई एंटीबॉडीज का ट्रायल ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल्स (UCLH) में किया जा रहा है. इस ट्रायल में यह भी पता लगाया जा रहा है कि, क्या दो तरह की एंटीबॉडीज का इस्तेमाल करने पर कोरोना से अधिक सुरक्षा मिल सकती है? दावा किया जा रहा है कि यह एंटीबॉडीज बहुत जल्दी कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म कर देगी और इससे व्यक्ति एक साल तक कोरोना से सुरक्षित रह सकता है. 

यह भी पढ़ें: Corona Challenge: जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होंगे हजारों लोग, मिलेंगे चार लाख रुपये

बता दें, ब्रिटेन में कोरोना न्यू स्ट्रेन (Corona New Strain UK) मिलने के बाद दुनियाभर के तमाम देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए और अधिक तैयारी कर रहे हैं. ब्रिटेन में तो  'ह्यूमन ट्रायल चैलेंज' भी किया जा रहा है. इसके जरिए  ब्रिटेन में Corona Challenge के जरिए 2500 लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएंगे. ये जानबूझ कर कोरोना पॉजिटिव होंगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वैक्सीन परीक्षण के नतीजों को और बेहतर तरीके से मॉनिटर किया जा सके. 

LIVE TV

Trending news