कोरोना: कैंसर के मरीजों पर हुई स्टडी में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

कोरोना: कैंसर के मरीजों पर हुई स्टडी में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

हाल ही में हुई एक स्टडी दुनियाभर में कैंसर के मरीजों की चिंता बढ़ा सकती है.

फाइल फोटो

न्यूयॉर्क: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण और इस से जुड़ी मौत के आंकड़ों ने दुनिया भर में कहर मचा रखा है. ये तो हम जानते ही हैं कि युवाओं के मुकाबले बुजुर्गों में कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों, डायबिटीज और सांस के मरीजों में भी इससे खतरा ज्यादा होता है. लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी दुनियाभर में कैंसर के मरीजों की चिंता बढ़ा सकती है.

  1. अमेरिका के अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन में हुआ शोध
  2. भारतीय मूल के डॉक्टर विकास मेहता और उनकी टीम ने कैंसर के मरीजों पर स्टडी की
  3. कोरोना से संक्रमित हुए कैंसर के मरीजों की मृत्यु दर अपेक्षाकृत ज्यादा है

अमेरिका के अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन में भारतीय मूल के डॉक्टर विकास मेहता और उनकी टीम द्वारा की गई एक स्टडी में सामने आया है कि आम लोगों के मुकाबले कैंसर के मरीजों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है.

ये स्टडी अमेरिका में 218 कैंसर के मरीजों पर की गई. जो 18 मार्च से 8 अप्रैल के बीच कोरोना से संक्रमित हुए थे. इनमें से 61 मरीज यानी 28% कैंसर के मरीजों की कोरोना से मौत हुई जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अमेरिका में कोरोना का मृत्यु दर 5.8% है.

रिसर्च में ये भी सामने आया है कि कैंसर के मरीजों में भी सबसे ज्यादा खतरा फेफड़ों के कैंसर के मरीजों को है, जिनकी मृत्यु दर 55% पाई गई है. अन्य कैंसर की बात करें तो कुल 25% मरीज इसका शिकार हुए.

ये भी पढ़ें- जानिए कितना मुश्किल होता है कोरोना वॉरियर्स का काम, देखें PHOTOS

इनमें से ब्लड कैंसर में मृत्यु दर 37%, पेट के कैंसर में 38%, स्तन कैंसर में 14% और प्रोस्ट्रेट कैंसर में 20% पाया गया.

रिसर्च में सबसे अहम बात ये है कि कोरोना से मरने वाले कैंसर के 61 में से 37 मरीज उन जगहों पर थे जहां संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जैसे नर्सिंग होम, अस्पताल और आपातकालीन विभाग.

इस रिसर्च के सह लेखक अमित वर्मा के मुताबिक इन आंकड़ों को देखा तो समझ में आ गया है कि कैंसर के उपचार से ज्यादा ऐसी रणनीति बनानी होगी कि कैंसर के मरीजों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके.

ये भी देखें-

Trending news