Coronavirus पर गुड न्यूज़, नहीं रही वैश्विक महामारी, WHO ने ये किया ऐलान
Advertisement
trendingNow11682773

Coronavirus पर गुड न्यूज़, नहीं रही वैश्विक महामारी, WHO ने ये किया ऐलान

Corona Health Emergency: कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी अच्छी खबर है. कोरोना अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसका ऐलान कर दिया है.

Coronavirus पर गुड न्यूज़, नहीं रही वैश्विक महामारी, WHO ने ये किया ऐलान

Coronavirus Symptoms: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस घेब्रेयसस ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के हेल्थ इमरजेंसी ना रहने का ऐलान किया है. WHO प्रमुख के मुताबिक, अब कोरोना वायरस ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रहा लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि खतरा टल गया है. आंकड़ों के आधार पर डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने यह दावा किया कि जनवरी 2021 में जहां हर हफ्ते औसतन एक लाख के सामने आ रहे थे वह अब अप्रैल के महीने में हफ्ते में दो हजार के करीब रह गए हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना वायरस अब लोगों को प्रभावित नहीं करेगा लेकिन बीमारी और मौतों से होने वाले नुकसान का स्तर अब बेहद कम हो गया है.

कोरोना ने ली 70 लाख लोगों की जान

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इस महामारी से पूरी दुनिया को बहुत नुकसान हुआ. 70 लाख लोगों की जान चली गई. हालांकि, डॉक्टर टेड्रोस के अनुसार, यह आधिकारिक आंकड़े हैं असल नुकसान इससे कहीं ज्यादा हुआ है. उनके आकलन के मुताबिक तकरीबन दो करोड़ लोग कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में मारे गए.

कोरोना अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं

लेकिन इस महामारी ने हमें जिस तरह से तैयार किया है हमें आगे के लिए उससे सबक लेना चाहिए और अगली आने वाली मुसीबतों के लिए बेहतर तरीके से तैयार रहना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन में जनवरी 2020 में कोरोना वायरस की महामारी को इंटरनेशनल ग्लोबल इमरजेंसी घोषित किया था. तब से लेकर अब तक यह इंफेक्शन 765 मिलियन लोगों को अपना शिकार बना चुका है.

क्यों घोषित की जाती है ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी?

जब किसी बीमारी को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया जाता है तो आमतौर पर सभी देशों से अपेक्षा की जाती है कि वह आपस में तालमेल के साथ महामारी से निपटने की स्ट्रैटेजी बनाएं जैसे अगर कोई देश बेहतरीन बनाए तो वह उस वैक्सीन को पूरी दुनिया के साथ साझा करे. लेकिन अब कोरोना वायरस ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं है तो यह सभी देशों के ऊपर है कि वह इस आपदा से निपटने के लिए अब क्या करना चाहते हैं और कौन सी रणनीति अपनाना चाहते हैं. हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने बार-बार साफ किया कि खतरा कम हुआ है बीमारी का इन्फेक्शन पूरी तरह से गया नहीं है इसीलिए हर देश को अपने स्तर पर सतर्कता बरतनी चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

जरूरी खबरें

10 साल की दुश्मनी में गिरीं 9 लाशें, MP के लेपा गांव की खूनी लड़ाई की इनसाइड स्टोरी
चटोरों की आ गई मौज, स्ट्रीट फूड को लेकर सरकार ने की ऐसी तैयारी, जानकर हो जाएंगे खुश

Trending news