Covid-19 को लेकर वैज्ञानिक का बड़ा खुलासा, एक Coke कैन में फिट हो सकते हैं दुनियाभर में मौजूद सारे Virus

ब्रिटिश गणितज्ञ ने खुलासा किया है कि दुनियाभर में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को बीमार करने वाला यह घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) खुद काफी छोटा है और दुनियाभर में मौजूद कोविड-19 (Covid-19) के कणों को एक जगह जमा किया जाए तो सारे एक कोक की कैन में फिट हो सकते है.

Covid-19 को लेकर वैज्ञानिक का बड़ा खुलासा, एक Coke कैन में फिट हो सकते हैं दुनियाभर में मौजूद सारे Virus
प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर बना हुआ है और अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि महामारी के कारण 23 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कोरोना को लेकर लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब ब्रिटिश गणितज्ञ ने खुलासा किया है कि इतनी बड़ी जनसंख्या को बीमार करने वाला यह घातक वायरस खुद काफी छोटा है.

एक कोक कैन में आ सकते हैं सारे वायरस

बाथ यूनिवर्सिटी (Bath University) के गणित विशेषज्ञ किट येट्स (Kit Yates) ने बताया है कि दुनियाभर में मौजूद कोरोना वायरस (Coronavirus) के कणों को एक जगह जमा किया जाए तो सारे वायरस एक कोक की कैन (Coke Can) में फिट हो सकते है.

ये भी पढ़ें- कोरोना की चपेट में आई दिल्ली की 56.13% आबादी, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लाइव टीवी

दुनियाभर में मौजूद हैं 2 क्विंटिलियन कोरोना कण

किट येट्स (Kit Yates) ने बताया है कि दुनियाभर में करीब दो क्विंटिलियन यानी दो बिलियन बिलियन कोरोना वायरस के कण मौजूद हैं. येट्स ने कहा कि उन्होंने SARS-CoV-2 के व्यास का उपयोग किया. उनके अनुसार, कोरोना का वायरस अपने आप में काफी छोटा है और और केवर 100 नैनोमीटर या एक मीटर के 100 अरबवें हिस्से को मापता है. यह मानव बाक की तुलना में 1000 गुना पतला है.

तरल बनाने पर सिर्फ 160ml होगा कोरोना वायरस

किट येट्स (Kit Yates) द्वारा किए गए कैलकुलेशन के अनुसार यदि दुनियाभर में मौजूद सारे कोरोना वायरस को एक साथ जमा कर तरल कर दिया जाए, तो यह करीब 160 मिलीलीटर के बराबर होगा. इसका मतलब है कि इसे एक कोक कैन में रखा जा सकता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.