Covid-19: न्यूयॉर्क से भी ज्यादा मौतें इस राज्य में, अमेरिकी सरकार चिंतित

अमेरिका दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. अमेरिका में अबतक 4.68.559 लोगों की मौत कोरोना के चलते हो चुकी है और इसमें से अकेले करीब 10 फीसदी मौतें कैलिफोर्निया राज्य में हुई हैं, जो पिछले कुछ महीनों में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है.

Covid-19: न्यूयॉर्क से भी ज्यादा मौतें इस राज्य में, अमेरिकी सरकार चिंतित
तस्वीर: Reuters

लॉस एंजिल्स: अमेरिका दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. अमेरिका में अबतक 4.68.559 लोगों की मौत कोरोना के चलते हो चुकी है और इसमें से अकेले करीब 10 फीसदी मौतें कैलिफोर्निया राज्य में हुई हैं, जो पिछले कुछ महीनों में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. अबतक कुल मौतों के आंकड़े में न्यूयॉर्क पहले नंबर पर था, लेकिन मंगलवार को कैलिफोर्निया में कुल मौतों की संख्या न्यूयॉर्क से ज्यादा निकल गई. 

अबतक 45 हजार से ज्यादा मौतें

कोरोना (Covid-19) की वजह से कैलिफोर्निया में अबतक 45,000 से ज्यादा जानें जा चुकी हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूयॉर्क में कोरोना के चलते 44,693 मौतें हुई हैं. हालिया कुछ समय में न्यूयॉर्क में संक्रमण और उससे होने वाली मौतों में कमीं आई है, लेकिन कैलिफोर्निया में हालात बद से बदतर हो रहे हैं. रायटर्स की खबर के मुताबिक अमेरिका के 50 राज्यों में कैलिफोर्निया में हर दिन सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और मौतें भी सबसे ज्यादा हो रही हैं. जबकि कैलिफोर्निया में वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है और सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द सभी नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन मिल जाए. 

स्टेट हेल्थ सेक्रेटरी का बयान

कैलिफोर्निया राज्य के स्टेट हेल्थ सेक्रेटरी डॉ मार्क गैली ने कहा कि मौतों के बढ़ते आंकड़े चिंताजनक हालात पैदा कर रहे हैं. वैक्सीन आने के बाद भी लोगों की मौत नहीं रुक रही है. इस महामारी में कैलिफोरिया राज्य के हर नागरिक ने अपना कोई न कोई प्रियजन खोया है. कैलिफोर्निया की आबादी 40 मिलियन से ज्यादा है. यहां प्रति 1 लाख लोगों पर 113 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. हालांकि न्यूयॉर्क में ये आंकड़ा 248 और न्यू जर्सी में 230 का है. 

ये भी पढ़ें: रावण के देश में पेट्रोल सस्ता तो राम के देश में महंगा क्यों? Rajya Sabha में Dharmendra Pradhan ने दिया जवाब

अमेरिका में कोरोना महामारी से जुड़े आंकड़े

अमेरिका (USA) में अबतक 27.25 मिलियन लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. जिसकी वजह से 4 लाख 68 हजार 559 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि मौजूदा समय में सिर्फ 79 हजार लोग ही कोरोना की वजह से अस्पतालों में हैं. जो नवंबर के बाद से सबसे कम संख्या है. अबतक अमेरिका में 33 मिलियन लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही अमेरिका कोरोना से हो रही मौतों पर काबू पा लेगा. (इनपुट-रायटर्स)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.