क्राउन प्रिंस का बड़ा बयान, कहा- सऊदी अरब के पास भी होंगे परमाणु हथियार अगर...
Advertisement

क्राउन प्रिंस का बड़ा बयान, कहा- सऊदी अरब के पास भी होंगे परमाणु हथियार अगर...

Saudi Arabia News: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि जब भी कोई देश परमाणु हथियार हासिल करता है तो सऊदी अरब 'चिंतित' होता है. 

क्राउन प्रिंस का बड़ा बयान, कहा- सऊदी अरब के पास भी होंगे परमाणु हथियार अगर...

Saudi Arabia Iran Relations: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) ने बुधवार को कहा कि सऊदी अरब परमाणु हथियार हासिल कर लेगा यदि उसका प्रतिद्वंद्वी ईरान पहले ऐसा करता है. उन्होंने फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में यह टिप्पणी की.  इंटरव्यू की एक वीडियो क्लिप में एमबीएस को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'अगर उन्हें (ईरान को) एक (परमाणु हथियार) मिलता है, तो हमें भी एक हासिल करना होगा.'

संबंधित खतरों के बारे में बोलते हुए, एमबीएस ने कहा कि जब भी कोई देश परमाणु हथियार हासिल करता है तो सऊदी अरब 'चिंतित' होता है. हालांकि, उन्होंने् यह भी कहा कि कोई भी परमाणु हथियार का उपयोग नहीं करेगा क्योंकि इसका मतलब 'बाकी दुनिया के साथ युद्ध' शुरू करना होगा.

एमबीएस ने कहा, 'कोई भी देश अगर परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है, तो इसका मतलब है कि वह बाकी दुनिया के साथ युद्ध कर रहा है. दुनिया दूसरा हिरोशिमा नहीं देख सकती. अगर दुनिया 100,000 लोगों को मरते हुए देखेगी तो इसका मतलब है कि आप बाकी दुनिया के साथ युद्ध में हैं.'

बता दें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 2015 के ईरान परमाणु समझौते से मुकरने और बाइडेन प्रशासन के इस पर वापस आने से इनकार करने से, तेहरान ने अपनी परमाणु प्रगति तेज कर दी है - जिससे क्षेत्र की स्थिरता को खतरा पैदा हो गया है.

सऊदी अरब ने की थी न्यूक्लियर रिएक्टर लगाने की घोषणा
विशेष रूप से, 2016 में दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरब ने अगले दो दशकों में 80 बिलियन डॉलर के बजट के साथ 16 परमाणु रिएक्टर बनाने की अपनी योजना की घोषणा की थी. दो साल बाद, राज्य ने अपनी राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा नीति को मंजूरी दे दी जो शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए परमाणु ऊर्जा के उपयोग को सीमित करती है.

सऊदी अरब की तरफ से आया है पहले भी ऐसा बयान
हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब ईरान के संभावित खतरे को देखते हुए परमाणु बम संबंधित कोई बयान सऊदी अरब की तरफ से आया हो. सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद ने पिछले साल बयान दिया था, कि अगर तेहरान को 'ऑपरेशनल परमाणु हथियार' मिलता है तो राज्य अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए कदम उठाएगा.

विदेश मंत्री ने कहा, 'अगर ईरान को एक ऑपरेशनल परमाणु हथियार मिल जाता है, तो सभी दांव बेकार हो जाएंगे. हम इस क्षेत्र में बहुत खतरनाक स्थिति में हैं...आप उम्मीद कर सकते हैं कि क्षेत्रीय राज्य निश्चित रूप से इस ओर ध्यान देंगे कि वे अपनी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news