दलाई लामा को चीन को बांटने का प्रयास करना बंद कर देना चाहिए: बीजिंग
Advertisement

दलाई लामा को चीन को बांटने का प्रयास करना बंद कर देना चाहिए: बीजिंग

चीन ने आज कहा कि दलाई लामा को देश को बांटने का प्रयास अब बंद कर देना चाहिए और उनसे ‘उचित मार्ग’’ पर वापस लौटने को कहा। तिब्बती आध्यात्मिक नेता आज 81 वर्ष के हुए हैं।

दलाई लामा को चीन को बांटने का प्रयास करना बंद कर देना चाहिए: बीजिंग

बीजिंग: चीन ने आज कहा कि दलाई लामा को देश को बांटने का प्रयास अब बंद कर देना चाहिए और उनसे ‘उचित मार्ग’’ पर वापस लौटने को कहा। तिब्बती आध्यात्मिक नेता आज 81 वर्ष के हुए हैं।

तिब्बत मुद्दे के हल के रूप में तिब्बत को और स्वायतता देने की मध्यमार्गी नीति की वकालत करने वाली दलाई लामा की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, ‘दलाई लामा अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहे हैं।’ होंग ने कहा, ‘हम आशा करते हैं कि दलाई लामा देश को बांटने का अपना प्रयास छोड़ देंगे और सही रास्ते पर वापस लौटना कभी देरी नहीं होती है।’ तिब्बत के मुद्दे पर पहले दलाई लामा से बात कर चुके चीनी अधिकारियों ने स्वायतता की मांग को अलगाववाद के षड्यंत्र के रूप में देखा था।

हाल ही में चीनी अधिकारियों ने कहा था कि सभी तिब्बती प्रेफेक्चर्स को तिब्बती स्वायत क्षेत्र के साथ एकजुट करने और उसे और स्वायतता देने की दलाई लामा की मांग बीजिंग को स्वीकार्य नहीं है। पिछले पांच वर्षों में दोनों पक्षों में कोई बातचीत नहीं हुई है। वर्ष 2013 में राष्ट्रपति शी चिनफिंग जब सत्ता में आए तो तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने शी परिवार के साथ अपने पुराने संबंधों को याद करते हुए आशा जतायी कि बातचीत फिर से शुरू होगी।?

Trending news